सिर्फ एक केला कर सकता है खून की कमी को दूर
सिर्फ एक केला कर सकता है खून की कमी को दूर
Share:

केला एक ऐसा फल है जो लगभग हर मौसम में मिलता है. ये खाने में बहुत ही स्वस्दिष्ट होता है. पर क्या आपको पता है की केला स्वादिष्ट होने के साथ साथ हमारी सेहत को भी बहुत सारे लाभ पहुंचा सकता है. और हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रह सकता है. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते है.जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है.

1-अगर आप चाहते है की आपका दिल हमेशा स्वस्थ रहे तो नियमित रूप से एक केले का सेवन करे. केले में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन सी मौजूद होते हैं जो हमारी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल में रखते है.

2-केला में कार्बोहाइड्रेट की भी काफी मात्रा मौजूद होती है. जिसकी वजह से इसके सेवन से पेट जल्दी भर जाता है. इसलिए अगर आप रोज सुबह एक केले का सेवन करते है तो आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है.इसके अलावा केले के सेवन से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है.

3-केले में भरपूर मात्रा में डायटरी फाइबर होते है, जो आपके खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने का काम करते है.जिससे इसके सेवन से एनीमिया की समस्या दूर हो जाती है.

4-केले के नियमित सेवन से दिमाग भी तेज होता है.केले में विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे दिमाग की कार्य करने की क्षमता को बढ़ाने का काम करती है.और दिमाग को तेज बनाते है.

 

कैंसर के खतरे को कम करती है शलजम

कैंसर की बीमारी से बचाने में सक्षम होता है फालसा

जानिए ब्लड कैंसर की बीमारी के कुछ लक्षणों के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -