कैंसर के खतरे को कम करती है शलजम
कैंसर के खतरे को कम करती है शलजम
Share:

शलजम में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है. कई लोग इसकी सब्जी बहुत पसंद से खाते है. शलजम में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल और फाइबर मौजूद होते है. इसके अलावा इसमें विटामिन सी की भी काफी मात्रा मौजूद होती है हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों से बचाकर रखने में मदद करती है. शलजम का सेवन करने से हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसके अलावा शलजम का सेवन हमारे शरीर की हानिकारक फ्री रेडिकल्स, कैंसर और सूजन से भी बचाव करता है.शलजम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम मौजूद होता है. जो हमारी हडियो को मजबूत बनाने का काम करता है.

1-शलजम में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है. शलगम से भी ज़्यादा इसकी जड़ों में मिनरल और विटामिन पाए जाते है. शलजम की जड़ में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, कैरोटीनॉयड और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है. इसके अलावा, इसके पत्ते भी विटामिन 'के' का भण्डार होते है. 

2-शलजम में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स मौजूद होते है जो कैंसर के खतरे को कम करने का काम करते है. ग्लूकोसाइनोलेट्स की भरपूर मात्रा होने के कारन यह कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है.  

3-शलजम में कैलोरी की मात्रा ना के बराबर पायी जाती है. जिसके कारन इसे खाने से वजन कम होता है. इसके अलावा शलजम में फाइबर की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जिसके कारन इसे खाने से पेट देर तक भरा हुआ रहता है,जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है.

 

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है लहसुन का तेल

पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -