टीचर्स के जींस-टीशर्ट पहनने पर लगी रोक! जारी हुआ फरमान
टीचर्स के जींस-टीशर्ट पहनने पर लगी रोक! जारी हुआ फरमान
Share:

पटना: बिहार में शिक्षा विभाग इन दिनों ख़बरों में छाया हुआ है। विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के निर्देश के पश्चात् जिला शिक्षा पदाधिकारी अपने स्तर पर ऐसे-ऐसे फरमान जारी कर रहे हैं, जो कि चर्चा का विषय बन गए हैं। ताजा मामला बेगूसराय का है। बेगूसराय के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी अध्यापकों के लिए रूल कोड जारी किया है। इसमें अध्यापकों के लिए विद्यालय में ड्रेस कोड भी तय किया गया है। यदि शिक्षक स्कूल में जींस और टीशर्ट पहनकर आए तो उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। महिला अध्यापकों को भी भड़काऊ कपड़े पहनकर स्कूल में नहीं आने के निर्देश दिए गए हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, डीईओ द्वारा हाल ही में जारी दिशा-निर्देश में कहा गया है कि अध्यापिकाओं को भड़काऊ या ज्यादा चमकीले कपड़े पहनकर स्कूल में आने पर मनाही होगी। पुरुष शिक्षक भी जींस टीशर्ट पहनकर स्कूल में न आएं। विद्यालय में निरीक्षण के चलते यदि शिक्षक या शिक्षिका इन नियमों का उल्लंघन करते पाए गए तो उनके वेतन में कटौती की जाएगी। बेगूसराय DEO ने अध्यापकों के दाढ़ी बढ़ाकर स्कूल आने पर भी रोक लगाई थी, हालांकि बाद में संशोधित आदेश जारी कर इस बात को नियमवाली से हटा दिया है।

केके पाठक के शिक्षा विभाग का एसीएस बनने के पश्चात् से राज्यभर के विद्यालयों में परिपाटी बदली जा रही है। अध्यापकों को नियमों के दायरे में रहकर बच्चों को पढ़ाने की हिदायत दी जा रही है। जिला शिक्षा पदाधिकारियों ने कक्षा में मोबाइल ले जाने एवं कुर्सी पर बैठने पर भी रोक लगाई है। विद्यालयों से बिना वजह अनुपस्थित रहने वालों पर भी एक्शन लिया जा रहा है। इसके लिए वक़्त-वक़्त पर विभाग एवं जिला प्रशासन की टीम विद्यालयों का निरीक्षण कर रही है।

सरकार का बड़ा ऐलान, पुलिस फोर्स में 30% भर्ती कोटा महिलाओं के लिए रिजर्व

कौन हैं तारिक मंसूर ? जिन्हे भाजपा ने बनाया पार्टी का उपाध्यक्ष, 2024 चुनाव से पहले दी बड़ी जिम्मेदारी

2024 को लेकर मिशन मोड में भाजपा, JP नड्डा ने किया अपनी टीम का ऐलान, राष्ट्रीय महामंत्री बने विजयवर्गीय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -