कौन हैं तारिक मंसूर ? जिन्हे भाजपा ने बनाया पार्टी का उपाध्यक्ष, 2024 चुनाव से पहले दी बड़ी जिम्मेदारी
कौन हैं तारिक मंसूर ? जिन्हे भाजपा ने बनाया पार्टी का उपाध्यक्ष, 2024 चुनाव से पहले दी बड़ी जिम्मेदारी
Share:

नई दिल्ली: भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में शनिवार को पार्टी के केंद्रीय पदाधिकारियों की सूची में फेरबदल किया, जिसमें उत्तर प्रदेश से पसमांदा मुस्लिम और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति तारिक मंसूर को शामिल किया गया। इस फैसले को 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पसमांदा मुसलमानों के लिए पार्टी के प्रस्ताव का हिस्सा माना जा रहा है।

बता दें कि, तारिक मंसूर AMU के पूर्व कुलपति हैं। मंसूर ने यूपी विधान परिषद के सदस्य के रूप में नामित होने के बाद इस साल की शुरुआत में AMU कुलपति पद से इस्तीफा दे दिया था। मंसूर उन छह नामों में शामिल थे, जिन्हें उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने राज्य की विधान परिषद के सदस्यों के रूप में नामित करने के लिए राज्यपाल को भेजा था। उन्होंने 17 मई, 2017 को पांच साल की अवधि के लिए AMU VC के रूप में पदभार ग्रहण किया। उनका कार्यकाल मई 2022 में समाप्त होना था, लेकिन महामारी के मद्देनजर उत्पन्न असाधारण परिस्थितियों के बीच, केंद्र ने उनका कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया था। मंसूर AMU के पहले मौजूदा वीसी हैं, जिन्हें मनोनीत MLC पद के लिए नामित किया गया है।

इससे पहले, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल और एएमयू में सर्जरी विभाग के प्रमुख के रूप में भी कार्य किया था।  मंसूर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कार समिति के सदस्य के रूप में नामित किया था और वह भारतीय चिकित्सा परिषद के सदस्य भी थे। वहीं, भाजपा ने कर्नाटक के नेता सीटी रवि और असम से लोकसभा सांसद दिलीप सैकिया को अपने महासचिव पद से हटा दिया है, रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि वे 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। सूची में 13 उपाध्यक्ष, नौ महासचिव, संगठन प्रभारी के रूप में बीएल संतोष और 13 सचिव शामिल हैं।

पहली बार इंदौर की महिलाओं ने ली 'रेस्क्यू ऑपरेशन' की ट्रेनिंग, आपदा में बनेंगी 'संकटमोचक'

अलीराजपुर जिले में भारी बारिश, कट्ठीवाड़ा में दर्ज हुई 7 इंच से अधिक वर्षा

DSP ऑफिस में करवाई पति-पत्नी की शादी, चौंकाने वाली है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -