छोटे कपड़ों में मंदिर आने पर रोक लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश

< strong>जकार्ता (कम्बोडिया):  ​इंडोनेशिया दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश है, जिसका एक द्वीप हिन्दू मंदिरों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्द है. इंडोनेशिया ने बाली आने वाले सभी पर्यटकों को छोटे कपडे पहन कर मंदिर नहीं आने को कहा है.कम्बोडिया में ही दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर (अंगकोर वाट) बना हुआ है, जिसे देखने दुनिया से हज़ारो पर्यटक रोज आते हैं.



लेकिन अब इन प्राचीन मंदिरों की देखभाल करने वाले विभाग ने ऐसे टूरिस्टों को आने से प्रतिबंधित कर दिया है जो, मंदिर की धार्मिक भावना का ध्यान नहीं रखते हैं. इसी दिशा मे क़दम बढ़ाते हुए बाली के स्थानीय प्रशासन ने उन सभी पर्यटकों को मंदिर में प्रवेश नहीं देने का निर्णय लिया है, जो टूरिस्ट छोटे कपड़ों में वहां पहुंचते हैं और मंदिर के सामने ही बिकनी में फोटो खींचने लगते हैं. बाली के क्षेत्रीय अधिकारी सुकावाती ने कहा है कि कुछ ऐसा देखा गया  है कि यहां आने वाले कुछ पर्यटक मंदिर की पवित्र भावना का ख्याल नहीं रखते हैं, यह मंदिर और सम्बंधित विभाग की जिम्मेदारी बनती है  कि वह बाली की संस्कृति और मंदिरों का ख्याल रखें और हमारी भी यही जिम्मे दारी है, कि हम बाली के मंदिरों की पवित्रता और संस्कृति को उसकी मूल रूप में ही बनाये रखें.



रीजनल कौंसिल की मीटिंग में सुकावाती ने यह भी कहा कि, बहुत जल्द ही आने वाले दिनों में एक ऐसा नियम बनाएंगे जो, बाली के लिए आवश्यक है. बाली पूरी दिनिया में पर्यटन का एक बड़ा केंद्र है जिसका सबसे बड़ा कारण यहां के हिन्दू मंदिर ही हैं, बीते साल में बाली में लाखों की तादात में पर्यटक पहुंचे थे. इंडोनेशिया दुनिया के प्राकृतिक रूप से सबसे खूबसूरत देशों में भी गिना जाता है.

ख़बरें और भी 

स्पेस-एक्स कराएगी अंतरिक्ष की सैर

एक दिन में 40 सिगरेट फूंक देता है ये 2 साल का बच्चा

इंडोनेशिया में भूकंप का कहर, अब तक 555 की मौत, 1500 घायल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -