B'Day : 'महाभारत' से ही सबसे ज्यादा प्रसिद्द हुए B.R चोपड़ा
B'Day : 'महाभारत' से ही सबसे ज्यादा प्रसिद्द हुए B.R चोपड़ा
Share:

हिंदी के फेमस शो को बनाने वाले BR चोपड़ा को आप जानते ही होंगे. अपने समय में उन्होंने कई ऐसे शो दिए हैं जिनसे उन्हें आज भी जाना जाता है. ग्लैमर की ओर कदम बढ़ाते बॉलिवुड को एक बेहद प्रतिभाशाली निर्माता-निर्देशक का साथ मिला जिन्होंने कई ऐसी फिल्मों का निर्माण किया जो उनके कॅरियर के साथ-साथ हिन्दी फिल्म इण्डस्ट्री में भी मील का पत्थर साबित हुईं. वह व्यक्ति थे बलदेव राज चोपड़ा, जिन्हें बी.आर. चोपड़ा के नाम से ज्यादा जाना जाता है. आज इनका जन्मदिन है. आज उनका जन्मदिन है और कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं. 

बता दें, बलदेव राज चोपड़ा का जन्म 22 अप्रैल, 1914 को तत्कालीन पंजाब के लुधियाना शहर में हुआ था. लाहौर विश्वविद्यालय से अंग्रेजी विषय के साथ स्नातकोत्तर की उपाधि ग्रहण करने के बाद वर्ष 1944 में बी.आर. चोपड़ा लाहौर से हर माह प्रकाशित होने वाली सिने हेरल्ड नामक फिल्मी पत्रिका के साथ बतौर फिल्मी पत्रकार के रूप में काम करने लगे.

वर्ष 1947 में भारत विभाजन के बाद बलदेव राज चोपड़ा पहले दिल्ली और फिर मुंबई पहुंच गए जहां वर्ष 1948 में उन्होंने करवट नामक फिल्म का निर्माण शुरू किया, जो पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई. निर्देशक के रूप में उनकी पहली फिल्म थी अफसाना जो वर्ष 1951 में प्रदर्शित हुई. 

इस फिल्म में अशोक कुमार डबल रोल में नजर आए थे. फिल्म की सफलता के साथ बलदेव राज चोपड़ा का नाम भी बॉलिवुड में स्थापित हो गया. 1954 में मीना कुमारी को लेकर बलदेव राज चोपड़ा ने आखिरकार चांदनी चौक फिल्म का निर्माण किया. वर्ष 1955 में बी.आर. चोपड़ा ने अपने प्रोडक्शन हाउस का निर्माण किया और 1957 में रिलीज हुई फिल्म नया दौर इनकी पहली सुपरहिट फिल्म थी.  

महेंद्र कपूर जैसे प्रतिष्ठित गायक के कॅरियर को निखारने में भी बलदेव राज चोपड़ा ने प्रभावशाली भूमिका निभाई. अपनी कई फिल्मों में बी.आर चोपड़ा ने महेंद्र कपूर को बतौर गायक चयनित किया था.

फिल्मों के अलावा बलदेव राज चोपड़ा ने अत्याधिक सफल टेलीविजन सीरियल 'महाभारत' का भी निर्माण किया. इसके अलावा उन्होंने एक और टेलीविजन सीरियल 'बहादुर शाह जफर' बनाया. इन्हीं से उनकी ज्यादा पहचान बनी. 94 वर्ष की उम्र में 5 नवंबर, 2008 को बी.आर. चोपड़ा ने मुंबई में अपना देह त्याग दिया.

B'Day : राशन कूपन से खरीदा था महारानी एलिजाबेथ ने वेडिंग गाउन, जानें उनके बारे में खास बातें

माँ के बर्थडे कुछ ऐसा है कपूर सिस्टर्स का प्लान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -