पंसद है हल्के फुल्के स्नैक्स तो आज ही बनाए बेकरी फैन
पंसद है हल्के फुल्के स्नैक्स तो आज ही बनाए बेकरी फैन
Share:

अगर आप हल्के फुल्के स्नैक्स पसंद करते हैं तो आप बेकरी के फैन पसंद करते होंगे। जी हाँ और आप घर पर आसानी से इनको बनाकर खा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?


बेकरी के फैन के लिए सामग्री-
50 ग्राम मैदा
25 ग्राम घी
आधी चम्मच जीरा
आधी चम्मच नमक
आधी चम्मच लाल मिर्च पाउडर

बेकरी वाले फैन बनाने की विधि- सबसे पहले एक बाउल में मैदा, नमक लाल मिर्च और जीरा डालकर मिलाएंगे। इसके अंदर आधी चम्मच घी डालकर अच्छे से चला लेंगे। जितना हमने मैदा लिया है उतना ही पानी इन मिश्रण में डालकर फेंटते हुए आटा तैयार कर लेंगे। अब तैयार आटे को 10 मिनट ढककर छोड़ दें। अब आटे की लोई बनाकर मैदे के परोथन की मदद से बेल लेंगे। रोटी से थोड़े बड़े साइज में इसको बेल लेंगे और ऊपर बचा हुआ घी फैला लेंगे। याद रहें घी ना ज्यादा पिघला ना ज्यादा सख्त होना चाहिए। ऊपर से हल्की अजवाइन भी छिड़क देंगे। अब एक कोने से इसे रोल करते हुए फोल्ड करते जाना है। अब जब यह बेलन की शेप लेलें तो हल्का ऊपर दे दबा दें। अब इसके एक एक बार और फोल्ड कर दें लेकिन इस बार बेलन की तरह शेप देते हुए फोल्ड नहीं करना है। बस एक कोने को दूसरे कोने पर जोड़ना है।

अब इसे 10 मिनट के लिए ढककर रख दें। अब एक बार और इसे पूरे तरह बेल लेना है। इसके बाद इसके कॉर्नर पर पानी लगाना है। फिर इसे दोबारा बेलन की शेप में धीरे-धीरे फोल्ड करना है। अब चाकू से इसकी लोई कट कर लेनी है। अब हर लोई को बेलकर ऊपर से घी लगा लें। अब इन्हें 180 सेंटीग्रेट पर 10 मिनट के लिए ओवन में रख दें। 10 मिनट बाद आपको फैन बनकर तैयार हो जाएंगे।

बरसात में घरवालों को खिलाये टेस्टी कॉर्न करी

सावन के महीने में भोले बाबा को भोग लगाए केसरिया पेड़े

घरवालों के दिल को लुभाएगा बाजार जैसा पनीर कुलचा, बनाए ऐसे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -