मंत्री बनी दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी, ली शपथ
मंत्री बनी दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी, ली शपथ
Share:

रांची: झारखंड कैबिनेट में दिवंगत मंत्री जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी ने 11वें मंत्री के तौर पर शपथ ली। उन्हें राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने राजभवन में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण कार्यक्रम में सीएम हेमंत सोरेन समेत अन्य मंत्री और विधायक मौजूद रहे। बता दें कि बीते दिनों सरकार ने राजभवन को शपथ ग्रहण कराने की सूचना दी थी। उससे पहले बेबी देवी ने झामुमो सुप्रीमो शिबू सोरेन से उनके मोरहाबादी स्थित आवास में मुलाकात की थी। तभी से अनुमान लगाए जाने लगे थे कि बेबी देवी को हेमंत मंत्रिमंडल में सम्मिलित किया जाएगा। इस सरकार में विधायक बनने से पहले मंत्रिपद की शपथ लेने वालीं बेबी देवी दूसरी मंत्री हैं। पहले हफीजुल हसन मंत्री बने थे। 

बता दें कि 6 अप्रैल को झारखंड के तात्कालीन स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्री जगरनाथ महतो का चेन्नई में उपचार के चलते निधन हो गया था। उनके निधन से डुमरी विधानसभा सीट खाली हो गई तथा हेमंत मंत्रिमंडल में एक मंत्रिपद भी रिक्त हो गया। डुमरी विधानसभा में 6 महीने के अंदर उपचुनाव होना है। ऐसे में झामुमो ने दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी को मंत्रिपद की शपथ दिलाकर बड़ा दांव चला है। झामुमो को 2 लाभ होंगे। एक तो महतो नेता की निरंतरता बरकरार रहेगी तथा समर्थन भी, वहीं उपचुनाव में बेबी देवी को सहानुभूति भी प्राप्त होगी। बता दें कि स्वर्गीय जगरनाथ महतो ने बोकारो के डुमरी विधानसभा सीट से बीते 3 टर्म में निरंतर जीत दर्ज की थी। 

वही इस बात की प्रबल संभावना है कि बेबी देवी को हेमंत मंत्रिमंडल में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता मंत्रालय ही दिया जाएगा जोकि उनके दिवंगत पति के पास था। बताया जाता है कि जगरनाथ महतो के बेटे अखिलेश महतो को ही मंत्रिपद दिया जाता मगर वह 25 वर्ष की न्यूनतम अहर्ता पूरी नहीं करते। बता दें कि जब वर्ष 2020 में जगरनाथ महतो कोरोना संक्रमित हुए तभी उनके बेटे अखिलेश महतो एवं पत्नी बेबी देवी ने राजनीति में सक्रियता से हिस्सा लेना आरम्भ कर दिया था। बेबी देवी नियमित तौर पर क्षेत्र की जनता के बीच सक्रिय थीं। 

'कांग्रेस और भाजपा ने छत्तीसगढ़ का सिर्फ दोहन किया है' : CM केजरीवाल

शरद पवार को याद आई शिवसेना की बगावत, कही ये बड़ी बात

VIDEO! केदारनाथ धाम में लड़की ने बनाई ऐसी रील, देखकर भड़का लोगों का गुस्सा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -