मुलायम सिंह को अंतिम विदाई देने पहुंचे आज़म खान, शव को देखते ही छलक पड़े आंसू
मुलायम सिंह को अंतिम विदाई देने पहुंचे आज़म खान, शव को देखते ही छलक पड़े आंसू
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के इटावा में समाजवादी पार्टी (सपा) के संरक्षक और पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। सियासी दुनिया के तमाम दिग्गज, नेताजी को अंतिम विदाई देने के पहुंच रहे थे। इसी दौरान सपा के कद्दावर नेता आजम खान भी वहां पहुंचे। आंखों पर चश्मा, चेहरे पर मास्क लगाए हुए आज़म खान के जज्बात मुलायम का शरीर देखते ही छलक ही उठे। आजम खान शीशे के अंदर रखे मुलायम को शव को बड़े ही संजीदा भाव से सहलाते दिखाई दिए। इसे देखकर ऐसा लग रहा था मानो वह अपने बेहद पुराने दोस्त के साथ रिश्तों की गर्माहट को अंतिम बार महसूस करना चाहते थे।

यूं तो आजम खान और मुलायम सिंह के बीच रिश्तों में उतार-चढ़ाव का दौर चलता रहा। मगर इसके बावजूद दोनों की दोस्ती ऐसी थी, जिसकी जमाना मिसाल देता है। मुलायम और आजम की दोस्ती जनता पार्टी के समय से थी। जब मुलायम पहली बार 1989 में सीएम बने, तो उन्होंने आजम खान को अपने कैबिनेट में मंत्री बनाया था। वहीं जब 1992 में सपा बनी तो आजम खान इस पार्टी के संस्थापक सदस्यों में शामिल थे। आजम खान पर मुलायम को किस कदर विश्वास था, वह इससे साबित होता है कि नेताजी ने उन्हें ही पार्टी का संविधान बनाने की जिम्मेदारी भी सौंपी थी। 

ऐसा नहीं है कि मुलायम और आजम के रिश्तों में कभी खटास नहीं आई हो। वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान ऐसा भी हुआ । दोनों के रिश्तों में तल्खी का परिणाम ये निकला कि आजम को सपा से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। हालांकि यह सब बहुत दिनों तक नहीं चल सका और दिसंबर 2010 में एक बार फिर से आजम खान सपा में उसी रसूख के साथ दाखिल हुए। 

पंजाब: सीएम भगवंत मान ने PWD और PSPCL के कर्मचारियों को सौंपे नियुक्ति पत्र

पालघर लिंचिंग की CBI जाँच कराने को शिंदे सरकार तैयार, उद्धव ठाकरे ने कर दिया था इंकार

'BMC और अन्य निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी MNS..', गठबंधन की चर्चा के बीच राज ठाकरे का ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -