'कोरोनिल' को आयुष मंत्रालय ने दी बिक्री की मंजूरी, लेकिन साथ ही रखी ये शर्त
'कोरोनिल' को आयुष मंत्रालय ने दी बिक्री की मंजूरी, लेकिन साथ ही रखी ये शर्त
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने अब तक विश्व में पांच लाख से अधिक लोगों की जान ले ली हैं. हर कोई इसकी वैक्सीन खोजने में लगा है. इस सबके बीच योगगुरु रामदेव की संस्था पतंजलि ने ‘कोरोनिल’ का दावा करके हर किसी को चौंका दिया था. बाबा रामदेव द्वारा दावा किया गया कि इससे कोरोना वायरस पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ हो गया है, ट्रायल में रिजल्ट भी बेहतरीन आया है. किन्तु  इसपर तत्काल विवाद भी हो गया. पहले आयुष मंत्रालय ने इस दवाई को ‘कोरोना की दवाई’ कहकर इसकी बिक्री पर रोक लगा दी, लेकिन सफाई मिलने के बाद अब इस दवाई को एक इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर बेचा जा सकता है.

बता दें कि जब देश में कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे थे तब रामदेव की संस्था पतंजलि ने एक दावा किया. जून के आखिरी सप्ताह में दावा किया गया कि कोरोनिल किट के द्वारा कोरोना वायरस पीड़ितों का उपचार किया जा सकता है. रामदेव ने अपने दावे में कहा कि शुरुआती तीन में ये दवाई देने से 67 फीसदी, तो एक सप्ताह में 100 फीसदी कोरोना पीड़ितों की स्थिति में सुधार देखा गया है. उन्होंने इस दावे का आधार एक सफल ट्रायल करार दिया है. इसी के साथ कोरोनिल किट में कुल तीन दवाईयों को लॉन्च किया गया.

पतंजलि के दावे के बाद देश और दुनिया में एक नई बहस शुरू हो गई. इसी बहस के बीच आयुष मंत्रालय ने पतंजलि से स्पष्टीकरण माँगा, जिसमें ट्रायल, दवाई बनने की प्रक्रिया और रिसर्च की विस्तृत जानकारी देने के लिए कहा गया. इसी के साथ जांच पूरी होने तक इस कोरोनिल के ‘कोरोना वायरस की दवाई’ के नाम पर प्रचार करने से रोक लगा दी गई. जब विवाद ज्यादा बढ़ गया तो रामदेव और आचार्य बालकृष्ण की तरफ से सफाई दी गई कि पतंजलि और आयुष मंत्रालय में केवल कम्युनिकेशन गैप हुआ है, बाकी सब ठीक है. पतंजलि ने बताया कि ये दवा इम्युनिटी बढ़ाती है .

धीरे-धीरे फिर खड़ी हो रही इकॉनमी ! जून में हुआ जबरदस्त GST कलेक्शन

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या हुआ बदलाव ? यहाँ जानिए आज के भाव

डॉक्टर्स डे पर रितेश-जेनेलिया ने लिया यह अहम फैसला, जानकर करेंगे तारीफ़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -