कोविड मरीजों के इलाज के लिए बाटी गई आयुर्वेदिक दवाईया
कोविड मरीजों के इलाज के लिए बाटी गई आयुर्वेदिक दवाईया
Share:

सर्वपल्ली विधायक व अन्य शुक्रवार से कृष्णापटनम गांव में वंशानुगत चिकित्सक बी आनंदैया द्वारा दवा वितरण की तैयारी कर रहे हैं. यहां बता दें कि कुछ शिकायतों के आधार पर आयुष डॉक्टरों सहित अधिकारियों की एक टीम ने कुछ दिनों पहले उस जगह का दौरा किया था और चिकित्सक से नमूने एकत्र किए थे। लोकायुक्त ने कलेक्टर से बीमार समुदाय के हित में दवा की प्रभावशीलता की जांच के लिए भी कहा और जिला कलेक्टर केवीएन चक्रधर बाबू ने 17 मई को लोकायुक्त को एक रिपोर्ट सौंपी। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने एक प्रतिनियुक्त किया है। जांच के लिए जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला पंचायत अधिकारी, नेल्लोर आरडीओ, आयुष विंग के डॉक्टर डॉ जी गंगाधरम (रस शास्त्र), डॉ के शेखर (काया चिकित्सा) और डॉ के राजा नरसिम्हा (द्रव्य गुना) सहित अधिकारियों की टीम। दवा की प्रभावशीलता और इसके संभावित दुष्प्रभाव। उन्होंने कलेक्टर को सूचित किया कि चिकित्सक एक योग्य आयुर्वेदिक चिकित्सक नहीं था और तैयारी चिकित्सकीय रूप से स्वीकृत मानक नुस्खा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि तैयारी में उपयोग की जाने वाली सामग्री बाजार में उपलब्ध सामान्य जड़ी-बूटियाँ हैं और खुराक घटिया हैं। यहां यह ध्यान देने योग्य बात है कि आयुष विशेषज्ञ जो जांच दल का हिस्सा थे, ने आई ड्रॉप के उपयोग का कड़ा विरोध किया क्योंकि वे लंबे समय में आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक हो सकते हैं। शहद, एक प्रकार का बैंगन, और ठोका मिरियालु (क्यूब पेपर) का उपयोग करके आई ड्रॉप तैयार किए जा रहे हैं, जो जांच के दायरे में है क्योंकि यह लंबे समय में उपयोगकर्ताओं की आंखों की रोशनी के लिए हानिकारक होगा। 

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि चिकित्सा टीम ने सामान्य उपयोग के लिए मंजूरी देने से पहले आयुष विंग की देखरेख में तैयारी की प्रभावकारिता के परीक्षण के लिए संगरोध और कोविड देखभाल केंद्रों में नैदानिक परीक्षणों का सुझाव दिया। इस बीच तेदेपा के वरिष्ठ नेता सोमिरेड्डी चंद्रमोहन रेड्डी ने राज्य सरकार से आनंदैया को आयुर्वेदिक दवा वितरित करने की अनुमति देने की अपील की क्योंकि दवा में कोई हानिकारक तत्व नहीं है। एक विज्ञप्ति में, उन्होंने कहा कि परिवार उनके गुरु से सुझाव लेकर दवा तैयार कर रहा था, जो चेन्नई में रेड हिल्स में रहते हैं। अब तक, सोमिरेड्डी ने कहा, आनंदैया ने लगभग 70,000 लोगों को तैयारी वितरित की थी और कोई प्रतिकूल परिणाम नहीं आया है।

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, पहले नंबर पर अंबानी का दबदबा कायम

सोने के दामों में आया उछाल, जानिए क्या है नया भाव?

कोरोना की दूसरी लहर से प्रभावित हो रहा है ऑटो उद्योग: ICRA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -