अयोध्या मामला: राजीव धवन बोले- जहाँ देवी सती के अंग गिरे वहां मंदिर, जज ने कहा- ऐसा मंदिर PAK में भी...
अयोध्या मामला: राजीव धवन बोले- जहाँ देवी सती के अंग गिरे वहां मंदिर, जज ने कहा- ऐसा मंदिर PAK में भी...
Share:

नई दिल्‍ली: अयोध्या राम मंदिर और बाबरी मस्जिद मामले को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में 30वें दिन की सुनवाई में मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा कि मैं मानता हूं कि भारत में पूजा को लेकर कई मान्यताएं प्रचलन में हैं। कामाख्या मंदिर सहित देवी सती के अंग जहां गिरे, वहां मंदिर स्थापित हैं। इस पर न्यायमूर्ति बोबडे ने कहा कि ऐसा एक मंदिर पाकिस्तान में भी मौजूद है। धवन ने कहा किन्तु अयोध्या में रेलिंग के पास जाकर पूजा किए जाने से उसे मंदिर नहीं माना जाना चाहिए।

राजीव धवन, अब गोपाल सिंह विशारद की याचिका पर जिरह कर रहे हैं। धवन ने कहा कि गोपाल सिंह विशारद ने अपनी याचिका में कहा है कि हम 1950 से पहले से पूजा कर रहे थे, किन्तु मुस्लिम पक्ष की शिकायत पर तत्कालीन डीएम के के नायर ने पूजा बंद करवा दी थी। मुस्लिम वहां पर नमाज़ पढ़ते थे। इस पर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। 22-23 दिसंबर की रात को जिस तरह से प्रतिमा को रखा गया वह हिन्दू नियम के मुताबिक सही नहीं है। धवन ने कहा कि 40 गवाहों की गवाही को क्रॉस एक्‍जामिनेशन नहीं किया गया।

राजीव धवन ने कहा कि गोपाल सिंह विशारद की याचिका में भी भगवान राम जन्मस्थान के संबंध में जानकारी नहीं दी गई है। मस्जिद के बीच के गुंबद के नीचे जन्मस्थान मौजूद होने का दावा किया गया है और पूजा के अधिकार की मांग की गई है। इससे पहले सोमवार को राजीव धवन ने कहा था कि हम मान लेते हैं कि राम का जन्म वहां हुआ था, किन्तु हिंदू पक्ष चाहता है कि वहां सिर्फ मंदिर रहे।

महाराष्ट्र चुनाव में सीट शेयरिंग को लेकर सियासत तेज़, क्या फिर बड़ा भाई बनेगी भाजपा ?

ममता बनर्जी की ललकार, कहा- बंगाल तो क्या, देश के किसी हिस्से में लागु नहीं होगा NRC

बंगाल में NRC पर घमासान, अगले हफ्ते आमने-सामने होंगे अमित शाह और ममता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -