अयोध्या हवाई अड्डे का नाम होगा महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट ! पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
अयोध्या हवाई अड्डे का नाम होगा महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल एयरपोर्ट ! पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

अयोध्या: रामनगरी अयोध्या रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के एक दिन बाद, उत्तर प्रदेश सरकार नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम 'महर्षि वाल्मिकी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा अयोध्या धाम' रखने की योजना बना रही है। यह विकास तब हुआ है जब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को नए हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं।

पीएम मोदी बुधवार को पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का भी उद्घाटन करेंगे, जिसका नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है। यह कदम 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह की तैयारियों के हिस्से के रूप में उठाया गया है। इस कार्यक्रम में दुनिया भर के कई उच्च-प्रोफ़ाइल गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति देखी जाएगी। अयोध्या अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का नाम महाग्रन्थ रामायण की रचना करने वाले संत महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा। इसे 1,450 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया था। हवाई अड्डा, जो पवित्र शहर को दुनिया से जोड़ेगा, का क्षेत्रफल 6,500 वर्ग मीटर होगा और हर साल 10 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा देने की क्षमता होगी।

हवाई अड्डे की इमारत राम मंदिर की स्थापत्य शैली को दर्शाती है, जबकि इसके अंदरूनी हिस्से को भगवान राम के जीवन के विभिन्न पहलुओं को दर्शाने वाली स्वदेशी कलाकृतियों, चित्रों और भित्तिचित्रों से सजाया गया है। नया हवाई अड्डा स्थिरता सुविधाओं से सुसज्जित होगा जिसमें एक इंसुलेटेड छत प्रणाली, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, वर्षा जल संचयन, फव्वारे के साथ भूदृश्य, एक जल उपचार संयंत्र, एक सीवेज उपचार संयंत्र, एक सौर ऊर्जा संयंत्र और कई अन्य सुविधाएं शामिल हैं। पांच सितारा GRIHA (एकीकृत आवास मूल्यांकन के लिए ग्रीन रेटिंग) रेटिंग।

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में अयोध्या शहर के पुनर्विकास के पीएम मोदी के दृष्टिकोण को साकार करने की बात कही। बयान में कहा गया है कि, "इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, शहर में एक नया हवाई अड्डा, एक नया पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नव पुनर्विकसित, चौड़ी और सुंदर सड़कें और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है। इसके अलावा, कई नई परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी जो अयोध्या और उसके आसपास नागरिक सुविधाओं के सौंदर्यीकरण और सुधार में योगदान देंगी।'

नीना सिंह बनी CISF की पहली महिला DG, बिहार से है कनेक्शन

'आजादी की लड़ाई सिर्फ अंग्रेजों के खिलाफ थी ! नहीं, अंग्रेजों की लड़ाई अंग्रेजों के खिलाफ थी ..', नागपुर में गरजे राहुल गांधी, Video

पत्नी पर कुल्हाड़ी से हमला कर उतारा मौत के घाट, बचाने आई भाभी का भी कर दिया हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -