चैत्र अमावस्या के दिन भूल से भी न खरीदें ये चीज वरना फूट जाएगी किस्मत
चैत्र अमावस्या के दिन भूल से भी न खरीदें ये चीज वरना फूट जाएगी किस्मत
Share:

आज चैत्र अमावस्या है। आप सभी को बता दें कि हिन्दू धर्म में अमावस्या का विशेष महत्व माना जाता है। जी दरअसल कई धार्मिक कर्मकांड अमावस्या के दिन या रात में किये जाते हैं। वहीं अमावस्या की रात को खास माना जाता है क्योंकि इस रात में चन्द्रमा दिखाई नहीं देता। ऐसे में जो लोग अति भावुक होते हैं, उन पर इस बात का सर्वाधिक प्रभाव पड़ता है। कहा जाता है हर महीने में एक पूर्णिमा और एक अमावस्या होती है और पूर्णिमा में चंद्रमा का उदय होता है तो अमावस्या में अस्त होता है यानी इस दिन चांद दिखाई नहीं देता है।

ऐसे में कहते हैं कि अमावस्या के दिन मंत्र जाप करने एवं पीपल की पूजा करने से पाप एवं कष्ट दूर होते हैं। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि पीपल में सभी देवों का वास होता है, पीपल की पूजा करने से दोष दूर होते हैं, सुख एवं समृद्धि बढ़ती है। अगर आपकी कुंडली में चंद्र दोष है, तो अमावस्या के दिन दही, चावल, खीर, चांदी, सफेद वस्त्र आदि का दान करना चाहिए। इसी के साथ बहुत कम लोग जानते हैं कि अमावस्या के दिन गेहूं के दाने और आटे जैसे फूड्स खरीदने से बचना चाहिए।

जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि इस दिन खरीदे गए गेहूं का सेवन अगर आप करते हैं तो ये सीधे आपके पूर्वजों के पास जाता है, जो कि अशुभ माना जाता है। आप सभी को बता दें कि इस दिन कई मन्त्रों का जाप करना चाहिए जो शुभ होते हैं और इस दिन दान करने से भी बड़े लाभ मिलते हैं।

संबंध बनाने से लेकर दाढ़ी बनाने तक चैत्र अमावस्या के दिन भूल से भी ना करें यह काम

आज चैत्र अमावस्या पर बन रहे हैं 4-4 शुभ योग! जानिए स्‍नान-दान, पूजा का शुभ मुहूर्त और तरीका

2 अप्रैल से शुरू होगा रमजान का महीना, जानें सहरी-इफ्तार का वक्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -