संबंध बनाने से लेकर दाढ़ी बनाने तक चैत्र अमावस्या के दिन भूल से भी ना करें यह काम
संबंध बनाने से लेकर दाढ़ी बनाने तक चैत्र अमावस्या के दिन भूल से भी ना करें यह काम
Share:

आपको तो पता ही होगा कि हिंदू धर्म में हर अमावस्‍या-पूर्णिमा को महत्‍वपूर्ण माना गया है. हालाँकि इनमें से कुछ अमावस्‍या-पूर्णिमा को विशेष महत्‍व दिया गया है. जैसे आज यानी कि 1 अपैल 2022, शुक्रवार को चैत्र अमावस्या है और कहा जाता है कि इस तिथि को पितृदोष से मुक्ति पाने के लिए विशेष तौर पर महत्वपूर्ण माना जाता है. केवल यही नहीं बल्कि इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान-दान करने, पितरों को दान करने से पितृ प्रसन्‍न होते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं आज के दिन क्या करें.


चैत्र अमावस्या के दिन कौन से उपाय करें-

* जी दरअसल धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन पवित्र नदियों में स्नान,दान व पितरों को भोजन अर्पित करने से पितृगण प्रसन्न होकर सुख-समृद्धि और दीर्घायु का आशीर्वाद देते हैं।
* कहा जाता है अमावस्या के दिन तांबे के लोटे में लाल चंदन, गंगा जल और शुद्ध जल मिलाकर ॐ घृणि सूर्याय नमः मंत्र पढ़ते हुए सूर्य भगवान को अर्घ्य देने से दरिद्रता दूर होती है।
* कहते हैं कि अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ पर थोड़ा सा कच्चा दूध,गंगा जल, काले तिल, चीनी के दाने, चावल तथा पुष्प अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा के साथ पितृदेव भी प्रसन्न होते हैं।

* ज्योतिष के अनुसार पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन किसी ब्राह्मण को घर बुलाकर आदरपूर्वक भोजन करवाना चाहिए और दक्षिणा देकर उन्हें विदा करना चाहिए. इसके अलावा इस दिन गाय और कौए को भोजन अवश्य कराना चाहिए, ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होंगे।
* कहा जाता है चैत्र अमावस्या के दिन चीटियों को शक्कर मिला हुआ आटा खिलाना चाहिए और गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको कष्टों से मुक्ति मिलेगी।
* इस दिन पितरों के निमित्त असहाय एवं गरीब लोगों को भरपेट भोजन कराएं।

* चैत्र अमावस्या के दिन संध्याकाल में घर के ईशान कोण में पूजा वाले स्थान पर गाय के घी का दीपक जलाएं। सभी सुखों की प्राप्ति होगी।
* चैत्र अमावस्या के दिन अनेकों परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए आटे की गोलियां बनाएं और किसी तालाब या नदी के किनारे जाकर मछलियों को खिला दें।

* ध्यान रहे चैत्र अमावस्या के दिन भूलकर भी मांस-मदिरा का सेवन न करें क्योंकि ऐसा करना पितृ दोष का कारण बन सकता है. इसी के साथ इस दिन मांस-मदिरा के सेवन से बचें।
* ध्यान रहे इस दिन बाल,नाखून नहीं काटने चाहिए। इसी के साथ ही यह भी ध्यान रखें कि इस दिन दाढ़ी भी नहीं बनानी चाहिए ,जी दरअसल मान्यता के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है।

* इस दिन भूल से भी संबंध ना बनाए वरना बड़ा पाप लगता है

आज चैत्र अमावस्या पर बन रहे हैं 4-4 शुभ योग! जानिए स्‍नान-दान, पूजा का शुभ मुहूर्त और तरीका

चैत्र नवरात्रि: राशि के अनुसार लगाए माता-रानी को भोग, हर मुराद होगी पूरी

इस नवरात्र में बनाकर खाए और खिलाएं लौकी का सबसे स्वादिष्ट हलवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -