एचआईवी एंटीबॉडी के कारण ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वैक्सीन परीक्षणों पर लगाई रोक
एचआईवी एंटीबॉडी के कारण ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वैक्सीन परीक्षणों पर लगाई रोक
Share:

11 दिसंबर को कोरोना वैक्सीन उम्मीदवार के विकास को रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया दुनिया का पहला देश बन गया क्योंकि संभावित चिकित्सीय प्राप्त करने के बाद एचआईवी के लिए शुरुआती चरण के परीक्षणों में कई प्रतिभागियों ने एंटीबॉडी उत्पन्न की। क्वींसलैंड विश्वविद्यालय और ऑस्ट्रेलियाई बायोटेक फर्म CSL ने देश की $ 750 मिलियन वैक्सीन योजना के हिस्से के रूप में वैक्सीन का नैदानिक परीक्षण किया।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि परियोजना को समाप्त किया जा रहा है क्योंकि उनके पास विश्वास के साथ कोई मुद्दा नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा, "हम अब एक राष्ट्र के रूप में हैं, टीकों के एक अच्छे पोर्टफोलियो के साथ, ऑस्ट्रेलियाई लोगों की सबसे अच्छी सुरक्षा के लिए इन फैसलों को करने में सक्षम हैं।" V451 COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार के चरण 1 परीक्षण के 216 प्रतिभागियों में कोई गंभीर प्रतिकूल घटना या सुरक्षा चिंता की सूचना नहीं थी। आंकड़ों के अनुसार, कुछ रोगियों ने एचआईवी प्रोटीन (gp41) के टुकड़ों के प्रति एंटीबॉडी विकसित की, जिसका उपयोग वैक्सीन को स्थिर करने के लिए किया गया था।

क्वींसलैंड विश्वविद्यालय ने कहा कि परीक्षण प्रतिभागियों को इस प्रोटीन घटक के लिए आंशिक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की संभावना के बारे में पूरी तरह से बताया गया था। यह अप्रत्याशित था कि प्रेरित एंटीबॉडी स्तर कुछ एचआईवी परीक्षणों में हस्तक्षेप करेगा। UQ ने कहा कि इस बात की कोई संभावना नहीं है कि टीका संक्रमण का कारण बनता है, और नियमित अनुवर्ती परीक्षणों की पुष्टि की जाती है कि कोई एचआईवी वायरस मौजूद नहीं है। UQ ने जुलाई 2020 में v451 के चरण 1 परीक्षण की शुरुआत की, ताकि स्वस्थ स्वयंसेवकों में इसकी सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता का आकलन किया जा सके।

भारत ने अफगानिस्तान में तालिबान द्वारा संयुक्त राष्ट्र में की गई हिंसा को लेकर कही ये बात

हिजबुल्लाह के सदस्य को हरीरी हत्या केस में मिली आजीवन कारावास की सजा

ब्रेक्सिट सौदा बदल सकता है चूक की समय सीमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -