पौष पुत्रदा एकादशी पर बन रहे है शुभ योग, यहाँ जानिए इसकी कथा
पौष पुत्रदा एकादशी पर बन रहे है शुभ योग, यहाँ जानिए इसकी कथा
Share:

एकादशी के दिन प्रभु श्री विष्णु की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार, एकादशी के दिन व्रत करने से सभी इच्छाएं पूर्ण होती है. ज्योतिषियों की मानें तो, एकादशी का नियमित व्रत रखने से मन की चंचलता समाप्त हो जाती है, धन एवं आरोग्य की प्राप्ति होती है. पुत्रदा एकादशी के व्रत संतान संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए किया जाने वाला व्रत है. हिंदू पंचांग के मुताबिक, इस बार पौष पुत्रदा एकादशी 21 जनवरी को मनाई जाएगी. ऐसे में आइये आपको बताते है पौष पुत्रदा एकादशी की कथा... 

पौष पुत्रदा एकादशी शुभ योग:-
इस बार की पौष पुत्रदा एकादशी बेहद विशेष मानी जा रही है क्योंकि इस दिन द्विपुष्कर योग, शुक्ल योग और रोहिणी नक्षत्र का संयोग बनने जा रहा है। 

पौष पुत्रदा एकादशी कथा:- 
किसी वक़्त भद्रावती नगर में राजा सुकेतु का राज्य था. उसकी पत्नी का नाम शैव्या था. संतान नहीं होने के कारण दोनों पति-पत्नी दुखी रहते थे. एक दिन राजा एवं रानी मंत्री को राजपाठ सौंपकर वन को चले गये. इस के चलते उनके मन में आत्महत्या करने का विचार आया लेकिन उसी समय राजा को यह बोध हुआ कि आत्महत्या से बढ़कर कोई पाप नहीं है. अचानक उन्हें वेद पाठ के स्वर सुनाई दिये तथा वे उसी दिशा में बढ़ते चलें. साधुओं के पास पहुंचने पर उन्हें पौष पुत्रदा एकादशी के महत्व का पता चला. तत्पश्चात, दोनों पति-पत्नी ने पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत किया और इसके प्रभाव से उन्हें संतान की प्राप्ति हुई. इसके बाद से ही पौष पुत्रदा एकादशी का महत्व बढ़ने लगा. वे दंपती जो निःसंतान हैं उन्हें श्रद्धा पूर्वक पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत अवश्य करना चाहिए.  

पौष पुत्रदा एकादशी कल, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजन विधि

घर की इस दिशा में रखे 'रामदरबार', हो जाएंगे मालामाल

शरीर में दिखे ऐसे बदलाव तो समझ जाएं आने वाली है मौत, शिव पुराण से जानिए मृत्यु के संकेत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -