सावधान! गर्मी में बम की तरह फट सकता है घर में लगा हुआ पंखा

सावधान! गर्मी में बम की तरह फट सकता है घर में लगा हुआ पंखा
Share:

गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. कई माह के उपरांत फिर पंखा ऑन करने की बारी आ चुकी है. ठंड के मौसम में पंखे बंद रहे. इसलिए सावधानी से पंखों  को चला दें. यदि आप सीलिंग फैन इस्तेमाल करते हैं लेकिन जिसके साथ लापरवाही बरतते हैं तो बहुत ही साधारण दिखने वाला यह अप्लायंस बेहद ही खतरनाक साबित होने वाला है. सीलिंग फैन भी धमाके के साथ ब्लास्ट होने का खतरा भी बढ़ जाता है. आखिर सीलिंग फैन के साथ ऐसा क्यों होता है और जिसकी वजह से यदि आप इस बारे में नहीं जानते हैं तो इस खबर के माध्यम से हम आज आपको बताने जा रहे हैं कि सीलिंग फैन में आखिर धमाका क्यों हो सकता है...

फैन का दुरुस्त होना: अगर फैन दुरुस्त नहीं है या उसमें कोई खराबी है तो यह ब्लास्ट हो सकता है और अत्यधिक गर्मी के वजह फट सकता है. 

बिजली की कमी: बिजली की कमी या फिर अनियमित बिजली सप्लाई की वजह से फैन ब्लास्ट हो जाएगा. जिससे फैन के विभिन्न पार्ट्स जैसे मोटर या कपेसिटर आदि बिगड़ सकते हैं और फिर फैन में ब्लास्ट होने का डर भी बन जाता है.

अत्यधिक लोड: यदि फैन को अत्यधिक लोड दिया जाता है तो यह ब्लास्ट भी होने का डर बढ़ जाता है. इसका मतलब है कि जब एक सीलिंग फैन से अधिक लोड डाला जाता है, तो उसके मोटर में अधिक दबाव पैदा होता है और फिर फैन ब्लास्ट हो जाता है.

धूल और अन्य कचरे का जमा होना: खबरों का कहना है कि मोटर और ब्लेड्स के पास जमा होने वाली धूल, धुएं, रेत या अन्य कचरे से फैन के प्रवाह को बाधित भी किया जा चुका है और इससे फैन के गति कम होती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया जाता है तो फैन ब्लास्ट हो सकता है.

चलते वक्त टक-टक साउंड: अगर सीलिंग फैन चलते वक्त टक-टक की वॉइस भी निकालता है, तो इसका मतलब होता है कि फैन के ब्लेड्स में या मोटर में खराबी हो सकती है. अगर इस पर ध्यान नहीं दिया तो फैन ब्लास्ट हो सकता है. 

क्या आपके भी स्मार्टफोन में जम गई है गंदगी तो ीोस तरह कर सकते है साफ़

क्वांटम सहयोग: भारतीय नौसेना ने रमन अनुसंधान संस्थान के साथ हाथ मिलाया

ओडिशा स्किल कॉन्क्लेव राज्य को ग्लोबल स्किल हब के रूप में करेगा प्रदर्शित

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -