रूस में यहूदियों के 'नरसंहार' की साजिश, अल्लाहू-अकबर के नारे लगाते हुए एयरपोर्ट पर जमा हुई भीड़, Video
रूस में यहूदियों के 'नरसंहार' की साजिश, अल्लाहू-अकबर के नारे लगाते हुए एयरपोर्ट पर जमा हुई भीड़, Video
Share:

मॉस्को: इज़राइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहे संघर्ष के बीच, यहूदियों के खिलाफ घृणा अपराधों में चिंताजनक वृद्धि सामने आई है। हाल ही में, रूस के दागेस्तान प्रांत से परेशान करने वाले वीडियो सामने आए, जिसमें हजारों मुस्लिम निवासियों को माखचकाला हवाई अड्डे पर हमला करते हुए दिखाया गया था। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि हिंसा का यह विस्फोट यहूदी यात्रियों को लेकर तेल अवीव से एक विमान के आगमन से शुरू हुआ था। गाजा पट्टी में इजराइल की हरकतों से गुस्से में आकर एक विरोधी भीड़ ने उन्हें नुकसान पहुंचाने की साजिश रची थी। 

 

अल्लाहु अकबर के नारे लगाती इस भीड़ ने एयरपोर्ट से निकले व्यक्तियों की पासपोर्ट जांच की। भीड़ के हाथों में फिलिस्तीनी झड़ने भी थे और ये यहूदियों को मारने के लिए उन्हें एयरपोर्ट पर खोज रही थी  हवाई अड्डे से गुजरने वाली कारों को रोक दिया गया और इजरायली नागरिकों की पहचान करने और संभावित रूप से उन्हें नुकसान पहुंचाने के प्रयास में यात्रियों से पूछताछ की गई। आक्रामक भीड़ को संभालना एक चुनौतीपूर्ण काम साबित हुआ। हालाँकि, राष्ट्रपति पुतिन सहित रूसी अधिकारियों ने लोगों की सुरक्षा का आश्वासन दिया है और हवाई अड्डे को फिर से खोल दिया गया है।

 

बता दें कि, उत्तरी काकेशस में स्थित दागेस्तान एक मुस्लिम बहुल रूसी गणराज्य है। कभी, आतंकी संगठन चेचन्या का हिस्सा रहा यह इलाका, बाद में एक अलग गणराज्य बन गया। दागेस्तान ने लंबे समय से रूस के लिए चुनौतियां खड़ी की हैं, जिससे कई देशों को इस क्षेत्र का दौरा करने के खिलाफ चेतावनी जारी करने के लिए यात्रा सलाह जारी करनी पड़ी है। उदाहरण के लिए, कनाडा ने इसे अत्यधिक अस्थिर के रूप में वर्गीकृत किया है, अन्य पश्चिमी देशों ने भी यही भावना व्यक्त की है।

एक पर्यटन स्थल के रूप में रूस की अपील के बावजूद, चेचन्या, दागेस्तान, इंगुशेटिया और स्टावरोपोल क्राय जैसे क्षेत्र यात्रियों के लिए संभावित रूप से असुरक्षित माने जाते हैं। दागेस्तान, विशेष रूप से, इस सूची में सबसे ऊपर है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के बावजूद आगंतुकों को आने से रोकता है। दागेस्तान की एक तरफ जॉर्जिया और चेचन्या और दूसरी तरफ अजरबैजान से निकटता, सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाती है। चेचन्या में अलगाववादी आंदोलनों का इतिहास रहा है, और अजरबैजान आर्मेनिया के साथ लंबे समय से संघर्ष में उलझा हुआ है, जो रुक-रुक कर युद्धविराम और फिर से शुरू हुई शत्रुता के कारण होता है।

 

दागिस्तान की प्रमुख चुनौतियों में से एक इसका विविध धार्मिक और भाषाई परिदृश्य है। जबकि सुन्नी इस्लाम प्रमुख धर्म है, यह क्षेत्र 40 से अधिक विभिन्न जातियों और धार्मिक पृष्ठभूमि के लोगों का घर है। दागिस्तान में 30 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं, जो धार्मिक और जातीय संबंधों की चल रही जटिलताओं को दर्शाती हैं। दागिस्तान ने उच्च स्तर के इस्लामी चरमपंथ का अनुभव किया है। अफगानिस्तान पर अमेरिकी आक्रमण के दौरान दागिस्तान में आतंकवादी संगठन पनपने लगे। प्रारंभ में, उन्होंने रूस से एक अलग राज्य की मांग की, लेकिन जल्द ही इन समूहों के बीच आंतरिक संघर्ष शुरू हो गए। रूसी सेनाएं 2007 के बाद से इन चरमपंथी गुटों के खिलाफ एक दशक लंबे संघर्ष में लगी रहीं। हाल के वर्षों में, रूस की खुफिया एजेंसी, एफएसबी ने घोषणा की कि इन आतंकवादी संगठनों को काफी हद तक नष्ट कर दिया गया है, हालांकि सुरक्षा बलों की छोटी टुकड़ियां अभी भी क्षेत्र में तैनात हैं।

ऐतिहासिक रूप से, यह माना जाता है कि इस्लाम ने दागिस्तान की सीमाओं के माध्यम से रूस में प्रवेश किया। एक हजार साल से भी पहले, अरब व्यापारी समुद्र के रास्ते आये और इस क्षेत्र में इस्लाम का प्रचार-प्रसार किया। जबकि प्रारंभिक मुस्लिम आबादी अपेक्षाकृत कम थी, साम्यवाद के कमजोर होने से इस्लाम का तेजी से प्रसार हुआ। आज, दागिस्तान, अपने तीन मिलियन निवासियों के साथ, इस्लामी अध्ययन के लिए समर्पित तीन हजार से अधिक मस्जिदों और शैक्षणिक संस्थानों का दावा करता है। 20वीं सदी की शुरुआत में दागिस्तान आधिकारिक तौर पर रूसी संघ का हिस्सा बन गया। 1991 में जैसे ही सोवियत संघ विघटित हुआ, दागिस्तान रूस के भीतर ही रह गया। हालाँकि, इसकी मुस्लिम आबादी में असंतोष कायम रहा, कुछ लोगों ने स्वतंत्रता की वकालत की।

2010 में दागेस्तानी चरमपंथी कथित तौर पर मॉस्को मेट्रो स्टेशन पर आत्मघाती हमले में शामिल थे। महत्वपूर्ण सुरक्षा प्रयासों के बावजूद, मॉस्को ने कई विफल आतंकवादी साजिशों का अनुभव किया, जिसकी जिम्मेदारी अक्सर दागिस्तान या अन्य संबद्ध संस्थाओं के समूहों को दी गई।

इजराइल ने हमास के आतंकी सालेह अल-अरौरी का घर उड़ाया, जारी किया Video

उधर तालिबान, इधर पाकिस्तान, कहाँ जाएंगे 17 लाख अफगानी मुसलमान ? आज देश छोड़ने का अंतिम दिन

'इजराइल हमला रोके..', गाज़ा में 'पूर्ण युद्धविराम' की मांग कर रहे ब्रिटिश सांसद को पीएम ऋषि सुनक ने किया बर्खास्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -