एटीएम सेवा शुल्क आज से 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन हो जाएगी

एटीएम सेवा शुल्क आज से 21 रुपये प्रति ट्रांजेक्शन हो जाएगी
Share:

 

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के एक निर्देश के बाद, सभी बैंकों की ऑटोमेटेड टेलर मशीन (एटीएम) शनिवार से प्रति लेनदेन सेवा शुल्क बढ़ाने के लिए तैयार हैं, और उपयोगकर्ताओं को स्वीकार्य मुफ्त लेनदेन से 1 रुपये अधिक का भुगतान करना होगा। 10 जून, 2021 को आरबीआई की एक अधिसूचना के अनुसार, बैंकों को 1 जनवरी, 2022 से शुरू होने वाले 20 रुपये के बजाय 21 रुपये चार्ज करने की अनुमति होगी, यदि कोई हो, तो संबंधित करों का अलग से भुगतान किया जाएगा।

दूसरी ओर, ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम (वित्तीय और गैर-वित्तीय दोनों लेनदेन सहित) से प्रति माह पांच मुफ्त लेनदेन के हकदार हैं। वे मेट्रो क्षेत्रों में अन्य बैंक एटीएम से तीन मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) और गैर-मेट्रो क्षेत्रों में पांच मुफ्त लेनदेन के भी हकदार हैं।

एटीएम लेनदेन के लिए इंटरचेंज शुल्क संरचना को आखिरी बार अगस्त 2012 में बदला गया था, जबकि ग्राहक लागत में आखिरी बार अगस्त 2014 में बदलाव किया गया था। आरबीआई ने संशोधनों की घोषणा की है, जो एटीएम स्थापना और रखरखाव की बढ़ती लागत का हवाला देते हुए 1 जनवरी, 2022 से प्रभावी होगा। बैंकों या व्हाइट-लेबल एटीएम प्रदाताओं द्वारा वहन की जाने वाली लागतें।

इत्र के कारोबार में 'हवाला' का अकूत पैसा, इस तरह पैसे को ठिकाने लगाता था पियूष जैन

नए वर्ष की शुरुआत में अमेज़न दे रहा हजारों रूपए जीतने का मौका

'मौजूदा सरकार में भ्रष्टाचार बेहद कम..', RBI के पूर्व गवर्नर ने की मोदी सरकार की तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -