अटल बिहारी वाजपेयी: पत्रकारिता में करियर शुरू करने वाले कैसे तीन बार बने देश के पीएम, जानिए ख़ास बातें
अटल बिहारी वाजपेयी: पत्रकारिता में करियर शुरू करने वाले कैसे तीन बार बने देश के पीएम, जानिए ख़ास बातें
Share:

नई दिल्ली: देश के पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1924 में मध्य प्रदेश के ग्वालियर में हुआ था. इनका जन्म एक शिक्षक परिवार के घर में हुआ था. भारत सरकार की एक अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार राजनीतिक विज्ञान और कानून के विद्यार्थी रहे अटल बिहारी जी ने एक पत्रकार के रूप में अपने करियर का आगाज़ किया था. अटल बिहारी ने भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान ही 1942 में भारतीय राजनीति में अपना पहला कदम रखा था,  इसके बाद तो वे तेजी से इस दिशा में आगे बढ़े.

B'day : कम फिल्मों से काफी नाम कमा चुके हैं जैकी भगनानी

आवाम के बीच अटल बिहारी अपनी राजनीतिक प्रतिबद्धता के लिए पहचाने जाते हैं, अटल जी के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बहुपक्षीय और द्विपक्षीय मंचों पर भारत का नेतृत्व करते हुए अपने भाषणों से लोगों को मत्रमुग्ध कर दिया था.  अटल जी ने 1951 में भारतीय जन संघ का हिस्सा बनने के बाद पत्रकारिता से दूरी बना ली थी. उन्होंने एक वरिष्ठ सांसद के तौर पर चार दशक तक अपना वर्चस्व बरक़रार रखा था. वे लोकसभा में नौ बार और राज्य सभा में दो बार सांसद चुने गए थे. अटल बिहारी वाजपेयी ने हमेशा सभी अन्य राष्ट्रों के बीच भारत को एक दूरदर्शी, विकसित, मजबूत और समृद्ध राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाने के लिए प्रयत्न किए.

'ससुराल गेंदा फूल' से पॉपुलर हुए जय सोनी अब कर रहे हैं यह काम

अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री पद पर रह चुके हैं. पहली बार अटल बिहारी 1996 में प्रधानमंत्री बने थे, लेकिन अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर सके, दूसरी बार 1998 में वे फिर प्रधानमंत्री बने, किन्तु इस बार भी कार्यकाल पूरा न हो सका.  इसके बाद वे तीसरी बार 1999 को प्रधानमंत्री बने और 2004 तक देश पर शासन कर अपना कार्यकाल पूरा किया. अटलजी ने समाज की बुनियादी आवश्यकताओं के लिए अनेक कार्य किए, इसके अलावा उन्होंने महिलाओं के सशक्तिकरण और सामाजिक समानता के लिए भी कदम उठाए. अटल बिहारी वाजपई अपने सुशासन के लिए हमेसा देश की राजनीति में याद किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:-

जन्मदिन विशेष : ऐसे गायक जिन्होंने 18 भाषाओँ में गाए थे 4516 गाने

पत्नी और बेटी के साथ गोविंदा ने सेलिब्रेट किया बर्थडे

कांग्रेस ने दिखाया 'अटल' प्रेम, अब पूर्व पीएम के जन्मदिन पर मनाएगी 'सुशासन सप्ताह'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -