ऑस्ट्रेलिया के खगोलविदों ने ब्लैक होल के बारे में शोध करने की योजना बनाई
ऑस्ट्रेलिया के खगोलविदों ने ब्लैक होल के बारे में शोध करने की योजना बनाई
Share:

 

ऑस्ट्रेलिया: कर्टिन विश्वविद्यालय के खगोलविदों ने एक अंतरराष्ट्रीय टीम के हिस्से के रूप में पृथ्वी के निकटतम सक्रिय ब्लैक होल की सबसे पूर्ण तस्वीरें तैयार की हैं।

सूत्रों के अनुसार, खोज, जिसे नेचर एस्ट्रोनॉमी पत्रिका में प्रकाशित किया गया था और गुरुवार को सार्वजनिक किया गया, ने आकाशगंगा सेंटोरस ए के केंद्र में स्थित ब्लैक होल में एक गहरा गोता लगाया, जो लगभग 12 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर है।

दूर-दूर तक आकाशगंगा होने के बावजूद, उगलने वाला ब्लैक होल रात के आकाश में  16 चंद्रमाओं के बराबर लंबाई में फैला हुआ था। हालाँकि, यह नग्न आंखों को दिखाई नहीं देता है। तस्वीरों को मर्चिसन वाइडफील्ड एरे (एमडब्ल्यूए) टेलीस्कोप के साथ बनाया गया था, जो प्रेषित रेडियो तरंगों का पता लगा सकता है और छवि बना सकता है और पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में स्थित है।

इंटरनेशनल सेंटर फॉर रेडियो एस्ट्रोनॉमी रिसर्च के कर्टिन यूनिवर्सिटी नोड (आईसीआरएआर) के प्रमुख लेखक बेंजामिन मैककिनले ने कहा, "ये रेडियो तरंगें आकाशगंगा के केंद्र में सुपरमैसिव ब्लैक होल में खींची जाने वाली सामग्री से निकलती हैं।" 

मैकिन्ले ने समझाया "यह ब्लैक होल के चारों ओर एक डिस्क बनाता है, और जब ब्लैक होल के पास पहुंचने पर पदार्थ अलग हो जाता है, तो डिस्क के दोनों ओर शक्तिशाली जेट बनते हैं, अधिकांश सामग्री को वापस अंतरिक्ष में निकाल देते हैं, शायद एक लाख से अधिक प्रकाश वर्ष दूर।"

इटली ने यूरोपीय संघ के पुनर्स्थापन कोष के लक्ष्यों को पूरा किया: प्रधानमंत्री द्राघी

COVID बूस्टर प्रोग्राम ही महामारी को कम कर सकता हैं: डब्ल्यूएचओ

यूरोपोल में शामिल होने वाला दक्षिण कोरिया दसवां गैर-यूरोपीय देश बना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -