इस दिन भूल से भी महिलाओं को नहीं लगना चाहिए सिंदूर वरना हो जाएगा सर्वनाश
इस दिन भूल से भी महिलाओं को नहीं लगना चाहिए सिंदूर वरना हो जाएगा सर्वनाश
Share:

हिंदू धर्म में सिंदूर महिलाओं के बेहद पवित्र होता है। सबसे खासकर विवाहित महिलाओं के लिए, ऐसा इसलिए क्योंकि सिंदूर सुहाग का प्रतीक माना जाता है। जी दरअसल हिंदू धर्म में शादी तभी संपन्न होती है जब दूल्हा दुल्हन की मांग में सिंदूर लगाता है। आप सभी को बता दें कि विवाह के बाद महिलाएं सिंदूर लगाती है और सिंदूर सुहागिनों महिलाओं का मुख्य श्रृंगार माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं शास्त्रों में सिंदूर लगाने के कुछ नियम है। जी दरअसल ऐसा माना जाता है कि नियम अनुसार सिंदूर लगाने से सुहाग हमेशा सलामत रहता है। आज हम आपको उसी नियम के बारे में बताने जा रहे हैं।

कब लगाना चाहिए सिंदूर- जी दरअसल मान्यता के अनुसार मां पार्वती भगवान शिव के लिए सिंदूर लगाती हैं। इसलिए मां को सिंदूर चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सुहागिन महिलाओं को पूजा पाठ के दौरान मांग में सिंदूर जरूर लगाना चाहिए।

हफ्ते में इस दिन जरूर लगाएं सिंदूर- हिंदू धर्म के अनुसार महिलाओं को रविवार, सोमवार और शुक्रवार को बाल धोलकर सिंदूर लगाना चाहिए। जी हाँ और सिंदूर लगााने से पहले मां गौरी को सिंदूर जरूर चढ़ाए। ऐसा भी माना जाता है कि मां गौरा को चढ़ाया हुआ सिंदूर लगाने से अखंड सौभग्य का वरदान मिलता है।

व्रत के दिन जरूर लगाएं सिंदूर- पति की लंबी की उम्र के लिए महिलाएं कई तरह के व्रत करती हैं जैसे करवा चौथ, वट सावित्री पूज और तीज। जी हाँ और ऐसे में इन व्रत के दौरान सिंदूर जरूर लगाना चाहिए। यह व्रत सुहागिन महिलाएं के लिए बेहद शुभ माने जाते हैं।

कब सिंदूर नहीं लगाना चाहिए- हिंदू मान्यता के अनुसार पीरियड्स के दौरान महिलाओं को सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि शास्त्रों में सिंदूर को बेहद शुभ माना जाता है। इसी के साथ पीरियड्स के दौरान महिला को अशुद्ध माना जाता है और इसी वजह से इस दौरान सिंदूर लगाने की मनाही होती है।


मंगलवार को नहीं लगाना चाहिए सिंदूर- वहीं शास्त्रों के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है। जी दरअसल इस दिन भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाया जाता है। वहीं हनुमान जी ब्रह्मचारी हैं इसलिए मंगलवार के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए।

'शिंदे गुट और उद्धव गुट में होगी सुलह', शिवसेना नेता का बड़ा दावा

बिहार: स्कूल के बाहर बम विस्फोट, चपेट में आए दो बच्चे

गर्लफ्रेंड संग क्लब में एन्जॉय करते दिखे ऋतिक रोशन, एक्स-वाइफ ने किया खास कमेंट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -