UP ELECTION 2017 : सातवे और अंतिम चरण का 40 सीट पर मतदान शुरू, मोदी की साख दांव पर
UP ELECTION 2017 : सातवे और अंतिम चरण का 40 सीट पर मतदान शुरू, मोदी की साख दांव पर
Share:

लखनऊ : यूपी में हो रहे विधान सभा चुनाव के सातवें और अंतिम दौर का मतदान वाराणसी समेत 7 जिलों की 40 सीटों पर शुरू हो चुका है.भदोही, चंदौली, गाजीपुर जौनपुर, मिर्जापुर और सोनभद्र में मतदान जारी है .इस दौर में करीब एक करोड़ 41 लाख मतदाता 535 उम्मीदवारों के भाग्य का फ़ैसला करेंगे.चुनाव के नतीजे 11 मार्च को आएंगे.

गौरतलब है कि इसी चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है जहाँ मतदान हो रहा है . नक्सल प्रभावित जिलों सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली के अलावा वाराणसी संसदीय क्षेत्र के तहत आने वाली सीटों पर सबकी नजरें टिकी रहेंगी. सातों जिलों में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. कुल 1.41 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. मतगणना 11 मार्च को होगी.

यहां बीजेपी 32 सीटों पर चुनाव लड़ रही है.जबकि चार-चार सीटें इसने अपने सहयोगी 'अपना दल' और 'सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी' को दी हैं. बसपा ने सभी सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. जबकि सपा 31 सीटों पर है तो उसकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस शेष नौ सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

बता दें कि जिन दिग्गजों प्रतिष्ठा इस चरण में दांव पर लगी है, उनमें कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश, पारसनाथ यादव, अजय राय, पूर्व सांसद धनंजय सिंह, बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई सिगबतुल्लाह अंसारी और जेल में बंद माफिया मुन्ना बजरंगी की पत्नी सीमा सिंह शामिल हैं. अंबेडकरनगर जिले की आलापुर सीट पर मतदान गुरुवार को होगा. इस विधानसभा क्षेत्र में एक उम्मीदवार के निधन के बाद चुनाव स्थगित कर दिया गया था. चुनाव आयोग के निर्देश पर एग्जिट पोल का प्रसारण गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे बाद होगा.

यह भी पढ़ें

मैं गंगा के अलावा किसी के बारे में नहीं सोचती - उमा भारती

आम सभा में लगे ठहाके, मुलायम के जीवन में आई तीसरी महिला!

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -