Assembly election results : 5 राज्यों में शुरू हुई मतगणना, EC ने कही ये बात
Assembly election results : 5 राज्यों में शुरू हुई मतगणना, EC ने कही ये बात
Share:

पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के मतगणना आज हो रही है। जी हाँ और आज सुबह आठ बजे से मतगणना का कार्य प्रारंभ हो गया है। आप सभी को बता दें कि इस मतगणना से आने वाले परिणाम का पूरे देश को इंतजार है, क्योंकि यह चुनाव 2024 के लोकसभा चुनाव की रूपरेखा तय करेगा ! ऐसे में आप सभी जानते ही होंगे कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कुल सात चरणों में विधानसभा चुनाव हुए हैं। वहीं आखिरी चरण सात मार्च को संपन्न हुआ।

ऐसे में विधानसभा चुनाव की मतगणना का इंतजार सभी पार्टियां बेसब्री से कर रही थीं, हालाँकि एक्जिट पोल से आये नतीजों ने पार्टियों की धड़कनें बढ़ा दी हैं। जी दरअसल एक्जिट पोल की मानें तो उत्तराखंड, यूपी और मणिपुर में भाजपा सरकार में वापसी कर रही है, जबकि गोवा में कांटे की टक्कर है जिसमें कांग्रेस भाजपा से आगे है। दूसरी तरफ पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बन रही है। अब तो रुझान भी आने शुरू हो गए हैं। दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश में ईवीएम को लेकर विवाद के बाद आयोग ने वाराणसी में ईवीएम से संबंधित नोडल अधिकारी सहित तीन अधिकारियों को हटाने की घोषणा की।

आयोग ने यह कदम समाजवादी पार्टी (सपा) के इस आरोप से उत्पन्न भारी विवाद के बाद उठाया गया कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) अनधिकृत तरीके से स्थानांतरित की जा रही थीं। इसी के साथ आयोग ने पांच राज्यों में लगभग 1,200 हॉल में मतगणना के लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है और कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से कोरोना प्रोटोकाॅल के साथ मतगणना हो रही है।

यूपी में अब तक 4 बार पार हुआ है 300 सीटों का आंकड़ा, क्या भाजपा फिर रचेगी इतिहास ?

Uttarakhand Election Results: उत्‍तराखंड में आए 37 सीटों के रुझान, 22 पर भाजपा आगे-15 पर कांग्रेस

हमारी लड़ाई अभी शुरू हुई है: कांग्रेस कार्यकर्ताओं को प्रियंका गांधी का संदेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -