राज्य और केंद्र सरकारों से नाराज असम में छह जातीय समुदायों ने बुलाया बंद
राज्य और केंद्र सरकारों से नाराज असम में छह जातीय समुदायों ने बुलाया बंद
Share:

गुवाहाटी: असम के छह जातीय समुदायों को अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मांग करने वाले मंच ‘सोय जनगोष्ठी जौथा मंच’ (Soy Janagosthi Joutha Mancha) ने आज यानी मंगलवार (15 नवंबर) को 12 घंटे का राज्यव्यापी बंद का आह्वान कर दिया है। मिली जानकारी के तहत निकाय छह जातीय समुदायों का एक छत्र संगठन है, जी हाँ और इसमें आदिवासी, चुटिया, कोच-राजबंशी, मटक, मोरन और ताई-अहोम शामिल है।

अंतरराष्ट्रीय फैशन ब्रांड माइकल कॉर्स की ब्रांड एंबेसडर बनी अनुष्का शर्मा

आपको बता दें कि इस मामले में फोरम ने दावा किया कि एसटी दर्जे की मांग लंबे समय से लंबित है और ना तो राज्य और न ही केंद्र सरकार इस मुद्दे पर कोई उचित कदम उठाने को इच्छुक है। केवल यही नहीं बल्कि इसने राज्य और केंद्र की भाजपा सरकारों पर छह समुदायों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ करने का भी आरोप तक लगाया है। इस मामले में समुदायों के नेताओं ने कहा कि उनके पास सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए बंद का आह्वान करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है।

इसी के साथ छह समुदायों के छत्र संगठन ने 30 नवंबर को दिल्ली के जंतर मंतर में ‘धरना’ की भी योजना बनाई है और इस बीच, असम आदिवासी सन्मिलन (एएएस) ने मंगलवार को आदिवासी नायक बिरसा मुंडा की जयंती होने के मद्देनजर संयुक्त मंच से बंद के आह्वान को वापस लेने का आग्रह किया है। आप सभी को बता दें कि एएएस के महासचिव डेविड होरो ने कहा कि छह जातीय समूहों द्वारा उठाई गई मांगों पर हमारा पूरा समर्थन है। हमने उनसे बिरसा मुंडा के जन्मदिन के मद्देनजर बंद को वापस लेने का अनुरोध किया है।

गुंबद वाले बस स्टॉप को देख भड़के BJP सांसद, कहा- 'ध्वस्त करो वरना बुलडोजर चला दूंगा'

झारखंड में हुआ दिल्ली की 'श्रद्धा' जैसा कत्ल, मामला जानकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

G20 Summit: मोदी-जिनपिंग-बाइडेन सब पहुंचे इंडोनेशिया, पुतिन ने क्यों बनाई दूरी ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -