G20 Summit: मोदी-जिनपिंग-बाइडेन सब पहुंचे इंडोनेशिया, पुतिन ने क्यों बनाई दूरी ?
G20 Summit: मोदी-जिनपिंग-बाइडेन सब पहुंचे इंडोनेशिया, पुतिन ने क्यों बनाई दूरी ?
Share:

बाली: इंडोनेशिया के बाली में हो रही G-20 समिट में भारत के पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग सहित तमाम देशों के राष्ट्राध्यक्ष पहुंचे, मगर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इससे दूरी बनाए रखी. इससे पहले भी पुतिन अंतिम दफा वर्ष 2014 में G-20 समिट में दिखाई दिए थे.

उस वक़्त ज्यादातर वैश्विक नेताओं ने पुतिन से दूरी बनाई थी, क्योंकि समिट से कुछ समय पहले उन्होंने यूक्रेन के हिस्से क्रीमिया का रूस में विलय कर लिया था. पुतिन के इस कदम पर कई देशों ने नाराजगी जाहिर की थी. ऐसे में जब पुतिन G20 बैठक में शामिल होने पहुंचे, तो वहां उन्हें अलग-थलग कर दिया गया. इसके बाद पुतिन अधिक समय तक सम्मेलन में नहीं रुके और जल्द ही रूस लौट गए. अब 8 साल बाद जब पुतिन ने यूक्रेन के साथ जंग छिड़ी हुई है और कई देशों के प्रतिबंध झेल रहे हैं, ऐसे में उन्होंने बाली में आयोजित G20 समिट से दूरी बनाई है. 

विशेषज्ञों का मानना है कि रूसी सरकार नहीं चाहती है कि पुतिन सबकी आलोचनाएं झेलें. इसी कारण राष्ट्रपति पुतिन इंडोनेशिया में हो रही G20 समिट में शामिल नहीं हो रहे हैं. हालांकि, पुतिन को इससे कुछ अधिक फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि पहले ही रूस, पश्चिमी देशों के ढेर सारे प्रतिबंध झेल रहा है.

G20 समिट: इंडोनेशिया में ऋषि सुनक से मिले पीएम मोदी, ब्रिटिश PM बनने के बाद पहली मुलाकात

सन्यास से वापसी करेंगे बेन स्टोक्स ? हेड कोच मैथ्यू मॉट ने जताई उम्मीद

सऊदी अरब ने डोपिंग के आरोपी खिलाड़ी के खिलाफ उठाया बड़ा कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -