जब जरूरत से ज्यादा रूपए देने लगा ATM, बैंक को लगा 6 लाख का चूना
जब जरूरत से ज्यादा रूपए देने लगा ATM, बैंक को लगा 6 लाख का चूना
Share:

जयपुर : एक ओर नोटबन्दी के बाद अभी तक भी देश के कई एटीएम में अब भी रुपए नहीं होने की शिकायतें आ रही हैं , वहीं दूसरी ओर राजस्थान के जयपुर शहर का एक एटीएम ग्राहकों को उनकी जरूरत से ज्यादा रूपए दे रहा था. यह सब एटीएम में रुपए रखने वाली एजेंसी की गलती से हुआ. एक ग्राहक द्वारा बैंक को की गई शिकायत के बाद यह मामला उजागर हुआ, लेकिन तब तक इस एटीएम से 6 लाख रुपए निकल चुके थे.अब बैंक उन ग्राहकों को खोज रही है जो ज्यादा रुपए निकाल कर ले गए.

मिली जानकारी के अनुसार राजस्थान के टोंक जिले में मंगलवार को एक एटीएम से 100 रुपये का नोट निकालने वालों को 2,000 रुपये के नोट मिल रहे थे.दरअसल इस एटीएम की सेटिंग में हुई गड़बड़ी से ऐसा हो रहा था. जितेश दिवाकर बैंक ऑफ बड़ौदा के एटीएम में पैसे निकालने के लिए पहुंचे. दिवाकर ने 3,500 रुपये निकालने के लिए बटन दबाया तो एटीएम से 70,000 रुपये निकल आए यानी 100 रुपये के 35 नोट निकलने की बजाय 2,000 के इतने ही नोट निकले.दिवाकर जब तक बैंक अधिकारियों को इस बारे में बताते तब तक 8 और लोग इस गलती का फायदा उठा चुके थे.

खास बात यह थी कि इस एटीएम से नकद निकालने वाले लोगों के खाते से निकलने वाली राशि के बजाय उतनी ही रकम कटी, जितनी उन्होंने चयन की थी.यानी चयनित राशि और प्राप्त होने वाली राशि में कई गुना का फर्क था. शिकायत के बाद जिस समय अधिकारियों ने इस एटीएम को बंद किया, तब तक 6 लाख रुपये निकाले जा चुके थे.

इस घटना के बारे में ब्रांच के चीफ मैनेजर हरीशंकर मीणा ने बताया कि एटीएम में कैश डालने वाली एजेंसी की गलती के कारण ऐसा हुआ था. एक एटीएम मशीन में नोटों के अनुसार अलग-अलग ट्रे होती हैं, लेकिन ऑपरेटर्स ने गलती से 100 के नोटों वाली ट्रे में 2,000 के नोट डाल दिए. इसी वजह से 100 रुपये निकालने वाले लोगों को 2,000 रुपये मिलने लगे. अब बैंक अधिकारी उन लोगों की तलाश कर  रहे हैं, जिन्होंने अधिक नकद निकाला था.

लगातार 10 हजार रूपए निकालने पर अगली बार ATM उगलेगा सिर्फ 4 हजार

ATM से मुफ्त नकद निकासी की संख्या घटाएगी सरकार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -