Asian Para Games 2023: भालाफेंक में भारत ने रचा इतिहास, गोल्ड-सिल्वर, ब्रोंज तीनों मेडल जीते
Asian Para Games 2023: भालाफेंक में भारत ने रचा इतिहास, गोल्ड-सिल्वर, ब्रोंज तीनों मेडल जीते
Share:

नई दिल्ली: भारत के सुंदर सिंह गुर्जर ने बुधवार (25 अक्टूबर) को चीन के हांगझू में एशियाई पैरा खेलों में पुरुषों की भाला फेंक-एफ46 फाइनल में विश्व रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीता। सुंदर के 68.60 मीटर थ्रो ने अपने छठे और अंतिम प्रयास में श्रीलंकाई दिनेश प्रियंता के 67.79 के पिछले विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया। भारतीय खिलाड़ी का थ्रो खेलों और एशियाई रिकॉर्ड से भी आगे निकल गया।

बता दें कि, भारत इस इवेंट में 1-2-3 से जीतकर पोडियम पर कब्जा करने में कामयाब रहा, यानी कि तीनों मेडलों पर भारतीय खिलाड़ियों का कब्ज़ा रहा। रिंकू और अजीत सिंह ने भी गेम्स रिकॉर्ड तोड़ा, लेकिन रजत और कांस्य जीतने के लिए केवल 67.08 मीटर और 63.52 ही फेंक सके। इससे पहले, मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन सुमित अंतिल ने पुरुषों की भाला F64 स्पर्धा में अपने स्वयं के विश्व रिकॉर्ड में सुधार करते हुए अपने स्वर्ण पदक का सफलतापूर्वक बचाव किया।

66.22 मीटर के अपने पहले थ्रो के साथ, सुमित ने 56.29 मीटर के गेम्स रिकॉर्ड को आसानी से तोड़ दिया, जो उन्होंने 2018 में जकार्ता में बनाया था। उनका दूसरा थ्रो 70.48 मीटर मापा गया, जो इस साल की शुरुआत में पेरिस में विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में हासिल किए गए 70.83 मीटर के विश्व रिकॉर्ड चिह्न से थोड़ा कम था। हालाँकि, अंततः उन्होंने अपने तीसरे प्रयास में 73.29 मीटर के विशाल थ्रो के साथ उस निशान को तोड़ दिया।

एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता ऋतुजा भोसले को ओलंपिक में जगह बनाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए पुनित बालन ग्रुप का मिला पूरा समर्थन

'भारतीय पहचान पर शर्म आती है तो पाकिस्तान आ जाइए..', अरफ़ा खानम शेरवानी को PAK क्रिकेटर ने लताड़ा

न्यूज़ीलैंड को कैसे देंगे मात ? विराट कोहली ने बताया प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -