इस वर्ष नहीं खेलेगी कोई मैच भारतीय फुटबॉल टीम, कोरोना के चलते लिया फैसला

Aug 13 2020 12:18 PM
इस वर्ष नहीं खेलेगी कोई मैच भारतीय फुटबॉल टीम, कोरोना के चलते लिया फैसला

कोरोना संकट की वजह से 2022 फीफा वर्ल्ड कप के एशियाई क्वालीफाइंग प्रतिस्पर्धा 2021 के लिए निरस्त होने के पश्चात् इंडियन फुटबॉल टीम इस वर्ष कोई मैच नहीं खेलेगी. 

एशियाई फुटबॉल कॉन्फ़ेडरेशन ने 2022 वर्ल्ड कप तथा 2023 एशियाई कप के अक्टूबर तथा नवंबर में होने वाले सभी पुरुष क्वालीफायर प्रतिस्पर्धाओं को निरस्त कर दिया है. देश ने पिछला इंटरनेशनल मुकाबला बीते वर्ष नवंबर में मस्कट में ओमान के विरुद्ध खेला था, जो संयुक्त क्वालीफाइंग मैच था. देश यह मैच 0-1 से हार गया था. इंडिया वर्ल्ड कप क्वालीफायर के आगामी दौर में स्थान बनाने की दौड़ से बाहर हो चुका है, किन्तु अब भी 2023 एशियाई कप के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ में बना हुआ है. टीम को आठ अक्टूबर को स्वदेश में कतर से जंग करनी पड़ी थी, जबकि इसके पश्चात् नवंबर में अफगानिस्तान के विरुद्ध स्वदेश में और बांग्लादेश के विरुद्ध उसकी सरजमीं पर प्रतिस्पर्धा में खेलना था.

देश यदि ग्रुप में तृतीय स्थान तक रहता है, तो 2023 एशियाई कप क्वालीफायर के तृतीय दौर में डायरेक्ट प्रवेश कर जाएगा. खेल की वैश्विक संस्था फीफा तथा एशियाई फुटबॉल कॉन्फ़ेडरेशन ने संयुक्त बयान जारी किया है. जिसमे उन्होंने कहा, 'कई देशों में COVID-19 महामारी से जुड़ी मौजूदा अवस्था को देखते हुए फीफा तथा एशियाई फुटबॉल कॉन्फ़ेडरेशन ने संयुक्त तौर पर निर्णय किया है कि फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 तथा एशियाई फुटबॉल कॉन्फ़ेडरेशन एशियाई कप चीन 2023 के आगामी क्वालीफाइंग प्रतिस्पर्धाओं को 2021 में खेला जाएगा. ये प्रतिस्पर्धा अक्टूबर-नवंबर 2020 की इंटरनेशनल प्रतिस्पर्धाओं की विंडो के दौरान होने थे.' वही यह निर्णय कोरोना के चलते लिया गया है.

टेस्ट में इन 3 बल्लेबाजों ने मचाई है धूम, जड़ें है सबसे अधिक दोहरे शतक

सैंटियागो नीवा ने की मांग, राष्ट्रीय बॉक्सिंग कैंप में सात और खिलाड़ियों हो शामिल

दो साल और IPL नहीं छोड़ेंगे MS धोनी, इस बार भी टीम के रहने वाले है कप्तान