टेस्ट में इन 3 बल्लेबाजों ने मचाई है धूम, जड़ें है सबसे अधिक दोहरे शतक
टेस्ट में इन 3 बल्लेबाजों ने मचाई है धूम, जड़ें है सबसे अधिक दोहरे शतक
Share:

टेस्ट, क्रिकेट की दुनिया का सबसे पुराना फॉर्मेट है. वर्तमान में एक टेस्ट मैच अधिकतम 5 दिनों तक खेला जाता है. इस दौरान शतक और दोहरे शतक भी ख़ूब देखने को मिलते हैं. लेकिन बात जब टेस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक जड़ने की आती है तो वर्तमान का कोई भी बल्लेबाज इस सूची में नजर नहीं आता है. आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट के तीन ऐसे बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक दोहरे शतक जड़ने का कारनामा किया है.

3 ब्रायन लारा 

इस सूची में अंतिम और तीसरे स्थान पर आते हैं वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा. ब्रायन लारा ने कुल 131 मैचों की 232 पारियों में 11953 रन बनाए. ब्रायन लारा ने अपने टेस्ट करियर में कुल 9 दोहरे शतक जड़ने का कारनामा किया है. जबकि उनके शतकों की संख्या 34 है. साथ ही आपको बता दें कि टेस्ट की एक पारी में सर्वाधिक नाबाद 400 रन जड़ने का रिकॉर्ड भी लारा के नाम पर दर्ज है.

2 कुमार संगकारा 

श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और विकेटकीपर कुमार संगकारा इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं. कुमार संगकारा ने कुल 134 टेस्ट मैच की 233 पारियों में 12400 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने कुल 38 शतक लगाए. वहीं दोहरे शतक की बात करें तो उनके नाम टेस्ट में कुल 11 दोहरे शतक दर्ज है.

1 डॉन ब्रैडमैन 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज और महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन इस मामले में पहले स्थान पर आते हैं. डॉन ब्रैडमेन ने क्रिकेट की दुनिया में कई अद्भुत कारनामे किए हैं. वहीं इस कीर्तिमान के भी वे सरताज है. डॉन ब्रैडमैन ऑस्ट्रेलिया के दिग्ग्ज बल्लेबाजों में शुमार हैं. डॉन ब्रैडमैन के नाम टस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक (12 ) जड़ने का कीर्तिमान दर्ज है. ख़ास बात यह है कि डॉन ने यह कारनामा महज 52 टेस्ट मुकाबलों में ही कर दिया था. उन्होंने टेस्ट में कुल 52 मुकाबले खेलें और 80 पारियों में 6996 रन जड़ें. 12 दोहरे शतक जड़ने वाले डॉन के नाम कुल 29 टेस्ट शतक भी दर्ज है.

 

 

 

चैन्नई सुपर किंग्स के इन खिलाड़ियों ने कई बार किया है कमाल, जड़ चुके है कई बार शतक

युवराज सिंह ने संजय दत्त के लिए मांगी दुआ, किया दिल छू लेने वाला पोस्ट

इन 5 गेंदबाजों ने लिए हैं टी-20 में सबसे अधिक विकेट, किसी भारतीय का नाम नहीं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -