आज है सोम प्रदोष व्रत, इस विधि से करें पूजन
आज है सोम प्रदोष व्रत, इस विधि से करें पूजन
Share:

आषाढ़ माह का प्रदोष व्रत सोमवार, 11 जुलाई यानी आज है। आज दिन सोमवार होने की वजह से इसे सोम प्रदोष व्रत कहा जाएगा। आप सभी को बता दें कि अगला प्रदोष व्रत सावन के महीने में आएगा। ऐसा कहा जाता है कि प्रदोष व्रत में भगवान शिव की उपासना करने से मन की हर इच्छा पूर्ण हो सकती है। वहीं इस बार सोम प्रदोष पर चार शुभ संयोग बन रहे हैं, इसलिए इसका महत्व और बढ़ गया है। जी दरअसल सोम प्रदोष व्रत में रवि योग, ब्रह्म योग, शुक्ल योग और सर्वार्थ सिद्धि योग एक साथ बन रहे हैं। जी दरअसल ब्रह्म योग और सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ सोम प्रदोष व्रत की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में अब सूर्योदय से लेकर रात 9 बजे तक शुक्ल योग रहेगा और सुबह सवा पांच से लेकर 5।32 तक रवि योग है और ऐसे शुभ योगों में भगवान शिव की पूजा बहुत ही फलदायी रहेगी।

सोम प्रदोष व्रत का शुभ मुहूर्त- आप सभी को बता दें कि सोम प्रदोष व्रत पर आज भगवान शिव की पूजा के लिए शुभ समय शाम 07 बजकर 22 मिनट से लेकर रात 09 बजकर 24 मिनट तक रहेगा। वहीं इस दौरान भक्तों को पूजा के लिए करीब दो घंटे का समय मिलेगा।

सोम प्रदोष व्रत की पूजन विधि- सोम प्रदोष व्रत के दिन सूर्यास्त से 45 मिनट पहले और सूर्यास्त के 45 मिनट बाद तक भगवान शिव की पूजा की जाती है। जी हाँ और इस दिन सुबह नहाकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें और इसी के साथ इस दिन हल्के लाल या गुलाबी रंग का वस्त्र धारण करना शुभ रहता है।इस दिन चांदी या तांबे के लोटे से शुद्ध शहद एक धारा के साथ शिवलिंग पर अर्पण करें। वहीं इसके बाद शुद्ध जल की धारा से अभिषेक करें तथा ॐ सर्वसिद्धि प्रदाये नमः मंत्र का 108 बार जाप करें। इसके बाद अपनी समस्या के लिए भगवान शिव से प्रार्थना करे और प्रदोष व्रत कथा का पाठ करें और शिव चालीसा पढ़ें। इसके अलावा आज के दिन महामृत्युंजय मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए।

सावन के महीने से जुड़े हैं यह 10 रहस्य, व्रत करने के पहले जरूर पढ़े

क्या आप जानते हैं शिव तांडव स्त्रोत के फायदे, रोज शुरू कर दें पढ़ना

सावन के महीने में हर दिन करें यह आरती, भोले बाबा देंगे मनचाहा वरदान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -