विश्व शाकाहार दिवस: पशुओं की हत्या करना छोड़िए, वीगन बनिए
विश्व शाकाहार दिवस: पशुओं की हत्या करना छोड़िए, वीगन बनिए
Share:

विश्व शाकाहार दिवस हर साल 1 अक्टूबर को पूरे वर्ल्ड में सेलिब्रेट किया जाता है. यह 1977 में उत्तरी अमेरिकी शाकाहारी समाज का स्थापना दिवस है और 1978 में इंटरनेशनल वेजीटेरियन संघ द्वारा “शाकाहार से खुशी, करुणा और जीवन-वृद्धि की संभावनाओं को बढ़ावा देने” के लिए इसका समर्थन दिया गया था, यह शाकाहारी जीवन शैली के नैतिक, पर्यावरणीय, स्वास्थ्य और मानवीय लाभों के बारे में जागरूकता को और भी बढ़ाना है.

मुख्य रूप से भोजन के दो प्रकार होते हैं, शाकाहारी और मांसाहारी. इंसान का शरीर दोनो तरह के भोजन को पचाने के लिए सक्षम होता है. कुछ लोगों का कहना  है कि मांसाहारी भोजन में अधिक पोषक तत्व मिलते हैं.  लेकिन मांसाहारी भोजन में जो तत्व मांस खाने से मिलता है ठीक वैसे ही शाकाहारी भोजन में शाक-सब्जियों से भी शरीर को मिलता है. मांसाहारी भोजन के अपेक्षा शाकाहारी भोजन जल्द पच जाता है.

विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास:  विश्व शाकाहारी दिवस यानि वर्ल्ड वेगन डे 1 अक्टूबर, 1977 में पहली बार UK वेगन सोसाइटी ने सेलिब्रेट किया था. वर्ष 1944 में वेगन सोसायटी की स्थापना की गई थी. जिसकी 50 वीं वर्षगांठ पर वेगन सोसायटी के अध्यक्ष ने अक्टूबर की 1 तारीख को यादगार बनाने और लोगों में शाकाहारी आहार को बढ़ावा देने के उपदेश से वेगन दिवस को प्रतिवर्ष मनाने का एलान कर दिया.

वेगन डे मनाने की एक वजह भेदभाव भी थी. क्योंकि उस वक़्त वेगंस को डेयरी उत्पादों का उपभोग करने की अनुमति नहीं थी. जिसके विरोध में उन्होंनें अंडे का सेवन करना पूरी तरह से बंद कर दिया और फिर 1951 में ये एक शाकाहारी आंदोलन शुरू कर दिया गया. जो जानवरों के शोषण में हिस्सा नही लेते थे. तब से प्रतिवर्ष 1 अक्टूबर को पूरी दुनिया में शाकाहार को प्रोत्साहित करने के लिए जागरुकता अभियान चलाए जाते हैं.

ओडिशा ने लगाई कोरोना वैक्सीन की 3 करोड़ से अधिक डोज़, सीएम पटनायक ने किया ट्वीट

1 अक्टूबर से बदलेंगे कई बड़े नियम

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -