भारत के ‘मुगले ए आजम’ का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज़
भारत के ‘मुगले ए आजम’ का जन्मदिन आज, जानिए उनके जीवन से जुड़े कुछ अहम राज़
Share:

मुंबई: भारतीय फिल्म जगत के ‘मुगल ए आजम’ कहे जाने वाले पृथ्वीराज कपूर का आज जन्मदिन है. उन्होंने हिंदी सिनेमा को विश्व में एक नया मुकाम दिया है. उन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से हर किसी का दिल जीता है. पृथ्वीराज कपूर ने अपने करियर का आगाज़ मूक फिल्मों से किया और रंगीन फिल्मों तक का सफर तय किया. पृथ्वीराज कपूर का जन्मदिन 3 नवंबर 1906 पाकिस्तान के समुंद्री में हुआ था. 

लोग उन्हें ‘ग्रैंड फादर ऑफ बॉलीवुड’ कहते हैं. पृथ्वीराज कपूर ने लाहौर के एडवर्ड कॉलेजे से ग्रेजुएशन की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने नाटक और थिएटर में काम करने का सोचा. लेकिन अधिक पढ़ाई लिखाई करने के कारण उन्हें नाटक में काम नहीं मिला. इस बाद वो 1929 में मुंबई आकर इंपीरियल फिल्म कंपनी में बिना वेतन के एक्सट्रा कलाकार के रूप में काम करने लगे. उन्हें यही नहीं रुकना था और सफलता की बुलंदियों को छूना था.

पृथ्वीराज ने पहली बोलने वाली फिल्म ‘आलमारा’ में महज 24 साल की आयु में जवानी से लेकर बुढ़ापे तक का किरदार निभाया था. 1941 में ‘सिकंदर’ में सिकंदर की भूमिका निभाई थी. साल 1960 में ‘मुगल ए आजम’ का किरदार निभाकर अपनी एक्टिंग से एक मिसाल बन गए थे. अभिनेता ने आलम आरा से पहले 9 मूक फिल्मों में अभिनय किया था. उनकी पहली फिल्म बतौर मुख्य अभिनेता ‘सिनेमा गर्ल’ थी जो 1929 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के लिए उन्हें 70 रुपये मेहनताना मिला था.

डाबर का दूसरी तिमाही का मुनाफा 4.6 फीसदी से बढ़कर हुआ इतना

जानें आज क्या रहा सेंसेक्स और निफ़्टी का हाल

तालिबान राज में पेट भरने के लिए अपने बच्चे बेच रहे लोग, अफगानिस्तान में दयनीय हुए हालात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -