नेशनल पेरेंट्स डे: अपने माता-पिता का हमेशा करें सम्मान, उन्ही से मिली है हमें पहचान

Jul 27 2019 06:06 PM
नेशनल पेरेंट्स डे: अपने माता-पिता का हमेशा करें सम्मान, उन्ही से मिली है हमें पहचान

नेशनल पेरेंट्स डे जुलाई में चौथे रविवार को सभी माता-पिता को समर्पित है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमारे माता-पिता कहां हैं, यह दिन हमारे जीवन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है। 10 मई को हम सबने मातृ दिवस मनाया, और जून में हमने पितृ दिवस मनाया। लेकिन जुलाई में हम अपने माता-पिता दोनों के हमारे जीवन में योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद् दे सकते हैं और उनके प्रति सम्मान प्रदर्शित कर सकते हैं। 

माता-पिता बच्चों के जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमारे जन्म से, माता-पिता रोल मॉडल के रूप में हमारी रक्षा करते हैं, सिखाते हैं, सारी वस्तुएं प्रदान करते हैं और सबसे बढ़कर हमें प्रेम करते हैं। एक परिवार के हिस्से के रूप में, हम उन्हें मार्गदर्शक के रूप में देखते हैं। हम उनके व्यवहार को प्रतिबिंबित करते हैं और हमारे समाज का एक मुख्य हिस्सा बनना सीखते हैं।

हमारे लिए जिन कष्टों का सामना हमारे माता पिता करते हैं उसका शब्दों में वर्णन करना काफी कठिन है। इसीलिए माता-पिता की सेवा से भागना पाप माना गया है। माता पिता की सेवा कभी बेकार नहीं जाती है। जिस संतान को माता-पिता की सेवा का मौका मिले, तो समझ लीजिये वह बहुत किस्मतवाला है। हर माता-पिता के मन में एक इच्छा होती है कि उनकी संतान बुढ़ापे में उनका सहारा बने। जो लोग स्वयं के माता-पिता की सेवा नहीं करते हैं उन्हें भी अपनों बच्चे द्वारा वैसा ही व्यव्हार झेलना पड़ता है।

माँ की सलाह पर सलमान ने किया ऐसा काम, जन्मदिन पर यूलिया को दिया यह ख़ास इनाम

तो उम्रभर कुंवारी रह जाएगी कृति सेनन, वजह बनेगा यह अभिनेता !

अपने जन्मदिन पर फैंस को बड़ा तोहफा दे सकते हैं संजू बाबा, आएगा इस फिल्म का टीजर