31 साल से 'अजेय' है किरण मोरे का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, धोनी-गिलक्रिस्ट भी नहीं पहुँच सके हैं यहाँ
31 साल से 'अजेय' है किरण मोरे का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, धोनी-गिलक्रिस्ट भी नहीं पहुँच सके हैं यहाँ
Share:

जब कभी भारत के स्टार विकेटकीपरों की गिनती की जाएगी, तो उस फेहरिस्त में किरण मोरे का नाम जरूर लिखा जाएगा। 49 टेस्ट मुकाबलों में 1285 रन और विकेटों के पीछे 130 शिकार करने वाले किरण मोरे आज अपना 58वां जन्मदिन मना रहे हैं। वे भारत के पूर्व चयनकर्ता भी रह चुके हैं। उनका जन्म 4 सितंबर 1962 को गुजरात के बडोदरा में हुआ था। 

किरण मोरे ने भारत के लिए 49 टेस्ट में 130 शिकार किए हैं तो वहीं 94 एकदिवसीय मुकाबलों में 563 रन बनाए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम में किरण मोरे ने साल 1984 में पदार्पण किया था। जिसके बाद कुछ साल तो उनके द्वारा कोई बड़ा कारनामा नहीं किया गया, किन्तु 1988 में किरण मोरे ने जो किया, उसने उन्हें क्रिकेट जगत का सबसे बड़ा विकेटकीपर बना दिया, जहां उन्होंने विश्व रिकॉर्ड को अंजाम दिया। 

दरअसल, सन 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ चेन्नई में खेले गए टेस्ट मुकाबले में भारत की ओर से स्पिन गेंदबाज नरेन्द्र हिरवानी ने पदार्पण किया। नरेन्द्र हिरवानी और किरण मोरे ने मिलकर इस मैच में तहलका मचा दिया। किरण मोरे ने इस मैच की एक ही पारी में नरेन्द्र हिरवानी की गेंद पर 5 स्टंप का वर्ल्ड रिकॉर्ड कामय किया, तो दोनों पारियों में मिलाकर 6 स्टंप किए जो आज तक टेस्ट क्रिकेट की किसी एक मैच में सबसे अधिक स्टंप करने का रिकॉर्ड है। उनका ये रिकॉर्ड धोनी और गिलक्रिस्ट जैसे विश्व स्तरीय विकेटकीपर भी नहीं तोड़ पाए हैं। 

सीएम दरबार में पहुंचा गंगा एक्सप्रेसवे एलाइनमेंट मामला

इस राज्य में बना कोरोना माता का मंदिर, जानवरों की बलि दे रहे लोग

यह है दुनिया की सबसे महंगी भेड़, कहलाती है डबल डायमंड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -