दिल्ली के सामान्य से परिवार में जन्मा लड़का, कैसे बना क्रिकेट जगत का 'किंग कोहली' ?
दिल्ली के सामान्य से परिवार में जन्मा लड़का, कैसे बना क्रिकेट जगत का 'किंग कोहली' ?
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के एक सामान्य परिवार में जन्मे लड़के को आज क्रिकेट जगत में किंग कोहली के नाम से जाना जाता है। बताया जाता है कि, कोहली के जीवन में उनकी मां का बड़ा योगदान रहा, क्योंकि 18 वर्ष की आयु में उनके पिता का देहांत हो गया था। लेकिन इसके बाद भी, न कभी मां सरोज कोहली ने हार मानी और न ही विराट ने मैदान छोड़ा। फिर चाहे वो क्रिकेट की फिल्ड हो, या जिंदगी के उतार-चढ़ाव, कोहली ने हर मुश्किल का डटकर सामना किया। इसीलिए विराट, मां को अपना सबसे बड़ा मोटिवेटर मानते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 24,350 रन, 71 शतक और 7 दोहरे शतक जड़ने वाले विराट कोहली आज 34 साल के हो गए हैं। विगत दो वर्षों से रनों का सूखा झेल रहे कोहली के लिए 2022 बेहद बेहतरीन रहा। इस साल उन्होंने 1021 दिन बाद 71वां शतक ठोंका और 2019 के बाद एक कैलेंडर ईयर में 1000 रनों का आंकड़ा भी पार किया। ऑस्ट्रेलिया में जारी मौजूदा T20 वर्ल्ड कप में भी विराट का बल्ला जमकर आग उगल रहा है, और वे अब तक खेले गए 4 मैचों में 220 रन बना चुके हैं और दो बार मैन ऑफ द मैच भी रहे हैं।

हालांकि विराट कोहली अपनी कप्तानी में भारत को कोई ICC ट्रॉफी नहीं दिला सके हैं, मगर अपनी बैटिंग, फील्डिंग और कभी-कभार बोलिंग की बदौलत टीम को कई मुकाबले जिताए हैं। 2014 में टेस्ट टीम की कमान मिलने के बाद उन्होंने टीम इंडिया को विदेशी धरती पर लड़ने के साथ जीतना भी सिखाया। विराट की कप्तानी में भारत ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल की। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया टेस्ट में नंबर-1 टीम बनी, ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची। ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों को उसकी धरती पर मात दी।

'कोहली ने 100 फीसद फेक फील्डिंग की थी..', टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर का कबूलनामा

T20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में पहुंची न्यूज़ीलैंड ! आयरलैंड को 35 रनों से दी मात

न्यूज़ीलैंड के 3 धाकड़ बल्लेबाज़ों को भेजा पवेलियन, आयरलैंड के गेंदबाज़ की शानदार हैट्रिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -