74 साल के हुए गुलाम नबी आज़ाद, 50 साल कांग्रेस में रहे, राहुल को 'बचकाना' बता छोड़ी पार्टी
74 साल के हुए गुलाम नबी आज़ाद, 50 साल कांग्रेस में रहे, राहुल को 'बचकाना' बता छोड़ी पार्टी
Share:

श्रीनगर: भारत की सियासत में गुलाम नबी आज़ाद का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। हालांकि, बीते एक साल में उन्हें अपने राजनीतिक जीवन में कई बदलाव देखने को मिले हैं। 50 वर्षों तक गांधी परिवार और कांग्रेस के प्रति वफादारी निभाने के बाद 2022 में उनका सब्र जवाब दे गया था और पार्टी हाई कमान से नाराजगी जताकर उन्होंने पार्टी को अलविदा कह दिया। इसके बाद आज़ाद ने अपने समर्थकों के साथ डेमोक्रेटिक प्रोगेसिव आजाद पार्टी (DPAP) बनाई, मगर धीरे-धीरे उनके साथी ही उनका साथ छोड़ते गए। बीते दिनों आज़ाद ने अपने बेटे को भी सक्रिय राजनीति में उतार दिया है। आज, जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद आज 74 साल के हो चुके हैं।  

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले के अंतर्गत आने वाले सोती गांव में 7 मार्च 1949 को आजाद का जन्म हुआ था। साल 1973 में वह सक्रिय राजनीति में उतर आए थे। कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद वह धीरे-धीरे सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए और 2005 में जम्मू-कश्मीर के सीएम बने। 50 वर्षों के अपने सियासी करियर में वह 2 बार लोकसभा सांसद और 5 बार राज्यसभा सांसद रहे। इसके साथ ही वह कांग्रेस में कई बड़े पदों पर भी रहे और 1982 से कांग्रेस की हर सरकार में वे केंद्रीय मंत्री भी रहे। वह 2006 और 2008 में जम्मू-कश्मीर विधानसभा के मेंबर भी रहे। 2022 में गुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस हाई कमान पर गंभीर आरोप लगाते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया। 

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस से अपने इस्तीफे में लिखा कि 'देश का सबसे पुराना दल अब समग्र रूप से नष्ट हो चुका है। इसका नेतृत्व आंतरिक चुनाव के नाम पर धोखा दे रहा है। दुर्भाग्य से कांग्रेस में स्थिति इस स्तर पर पहुंच गई है कि वापसी का रास्ता नज़र नहीं आ रहा है। सोनिया गांधी केवल नाममात्र की नेता रह गई हैं, क्योंकि पार्टी के अहम फैसले राहुल गांधी के सुरक्षागार्ड और निजी सहायक करते हैं।' इसके साथ ही आज़ाद ने राहुल गांधी को बचकाना और अपरिपक्व भी बताया था।  

केरल: एशियानेट के दफ्तर पर पुलिस का छापा, दो दिन पहले SFI कार्यकर्ताओं ने मचाया था उत्पात

शराब घोटाला: मनीष सिसोदिया से जबरन आरोपों वाले कागज़त पर साइन करवा रही सीबीआई - AAP

देश की राजधानी का ऐसा हाल, जिम्मेदार कौन ? दिल्ली में ट्रैफिक जाम की समस्या पर भड़के सुब्रमण्यम स्वामी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -