भारत के तीसरे राष्ट्रपति ने रखी थी जामिया यूनिवर्सिटी की नींव, चुनाव जीतने पर जामा मस्जिद से हुआ था ऐलान
भारत के तीसरे राष्ट्रपति ने रखी थी जामिया यूनिवर्सिटी की नींव, चुनाव जीतने पर जामा मस्जिद से हुआ था ऐलान
Share:

नई दिल्ली: वैसे तो वो तारीख थी 6 मई 1967, जब देश के तीसरे राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे जारी होने वाले थे। एक तरफ देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के विरुद्ध जैसे पूरा विपक्ष था। तो वहीं इन्ही कांग्रेस की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे डॉ.जाकिर हुसैन। इधर विपक्ष की तरफ से उम्मीदवार थे के.सुब्बाराव। अब तो जैसे पूरा विपक्ष ही एक तरह से डॉ.जाकिर हुसैन के विरुद्ध एकजुट  हो गया था। तब देश में कुछ एक अलग माहौल भी पैदा हो गया था, क्योंकि उस वक्त जनसंघ की तरफ से ये संदेश देने का प्रयास भी किया गया था एक मुस्लिम को देश के राष्ट्रपति के तौर पर कभी भी स्वीकार नहीं किया जा सकता।

लेकिन फिर उसी दिन शाम को ऑल इंडिया रेडियो का प्रसारण बीच में ही रोका गया क्योंकि राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों का एलान होने वाला था। उस दिन रेडियो पर बताया गया कि कुल 8,38,170 वोटों में से 4,71,244 वोट हासिल करके जाकिर हुसैन देश के राष्ट्रपति का चुनाव जीत गए थे। के. सुब्बाराव को 3,63,971 वोट मिले। ऐसे में उस दिन भारत को पहला मुस्लिम राष्ट्रपति मिला।

आज उन्हीं जाकिर हुसैन का बर्थडे है, जिनका आज ही के दिन 8 फरवरी 1897 में जन्म हुआ था। वैसे तो उनका जन्म हैदराबाद में हुआ था, लेकिन मूल रूप से वह अफगानिस्तान के रहने वाले थे। ऐसे में उनके पूर्वज 18वीं सदी में अफगानिस्तान से इंडिया आ गए थे। जाकिर हुसैन का बचपन बड़े ही कठिनाइयों में गुजरा था। वह जब 10 वर्ष के थे, तो उनके पिता गुजर चुके थे। वहीं 4 वर्ष बाद उनकी मां का भी देहांत हो गया था। लेकिन यह भी उनकी मेहनत का नतीजा था कि पख्तूनों के आफरीदी कबीले से आने वाले इन्ही जाकिर हुसैन ने आगे जाकर बर्लिन की यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्स में PHD की।

ऐसे ही ब्रिटिश राज में सिर्फ 18 लोगों के साथ मिलकर जाकिर हुसैन ने एक नई यूनिवर्सिटी की नींव रखी और नाम रखा- जामिया मिलिया इस्लामिया। इस यूनिवर्सिटी की स्थापना 29 अक्टूबर वर्ष 1920 को हुई थी। फिर वर्ष 1925 में इस यूनिवर्सिटी को अलीगढ़ से दिल्ली शिफ्ट भी कर दिया गया था। 1926 से 1948 तक जाकिर हुसैन इसी यूनिवर्सिटी के कुलपति रहे। उसके बाद वर्ष 1948 से 1956 तक वो अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कुलपति भी बने।

खड़े ट्रक में जा घुसी तेज रफ़्तार कार, एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत

रामगढ उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कसी कमर, उम्मीदवार बजरंग महतो ने भरा पर्चा

'इसके सामने काम नहीं करती सत्ता विरोधी लहर.', पीएम मोदी ने सांसदों को दिया जीत का मंत्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -