सिगरेट पीतीं माता सीता, लाइटर देते राम..! पुणे यूनिवर्सिटी में खेला गया अभद्र नाटक
सिगरेट पीतीं माता सीता, लाइटर देते राम..! पुणे यूनिवर्सिटी में खेला गया अभद्र नाटक
Share:

पुणे: पुणे विश्वविद्यालय से संबद्ध प्रदर्शन कला केंद्र, ललित कला केंद्र से जुड़े एक प्रोफेसर और पांच छात्रों को 'रामलीला' पर आधारित एक नाटक में भगवान राम और देवी सीता का मजाक उड़ाकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। प्रोफेसर डॉ. प्रवीण भोले और छात्रों पर भगवान राम और देवी सीता को आपत्तिजनक तरीके से चित्रित करने वाले अपमानजनक संवादों और दृश्यों का उपयोग करने का आरोप लगाया गया था। सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय के ललित कला केंद्र द्वारा प्रस्तुत इस नाटक ने विवाद खड़ा कर दिया क्योंकि इसमें सीता की भूमिका निभा रहे एक पुरुष कलाकार को सिगरेट पीते, भगवान् राम को लाइटर देते और आपत्तिजनक भाषा का उपयोग करते हुए दिखाया गया था।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के सदस्यों और ललित कला केंद्र के छात्रों ने आपत्तिजनक चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताई और शिकायत दर्ज कराई। एबीवीपी पदाधिकारी हर्षवर्द्धन हरपुडे ने शिकायत दर्ज कराई, जिसके बाद भारतीय दंड संहिता की धारा 295 (ए) के तहत मामला दर्ज किया गया, जो जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने से संबंधित है। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में डॉ. प्रवीण भोले और छात्र भावेश पाटिल, जय पेडनेकर, प्रथमेश सावंत, ऋषिकेश दलवी और यश चिखले शामिल हैं। एफआईआर के अनुसार, जब एबीवीपी सदस्यों ने आपत्ति जताई और नाटक रोक दिया, तो कलाकारों ने कथित तौर पर उनके साथ धक्का-मुक्की और मारपीट की।

इस घटना ने कलात्मक अभिव्यक्ति और धार्मिक भावनाओं की सीमाओं के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं, जिससे कलात्मक स्वतंत्रता और सांस्कृतिक संवेदनशीलता के संदर्भ में श्रद्धेय हस्तियों के चित्रण पर बहस छिड़ गई है।

सीट बंटवारे को लेकर फिर उलझी कांग्रेस और TMC, अधीर रंजन और सीएम ममता के बीच जुबानी जंग तेज़

राजस्थान में पिता ने 10 साल के बेटे को तालाब में डुबोकर मारा, फिर की आत्महत्या

जेल में रहकर ही फिर से सांसद बनेंगे आप नेता संजय सिंह, कोर्ट ने दी शपथ लेने की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -