कश्मीर में पत्थरबाजों से निपटने के लिए खड़ी होंगी महिला इंडिया रिजर्व बटालियन
कश्मीर में पत्थरबाजों से निपटने के लिए खड़ी होंगी महिला इंडिया रिजर्व बटालियन
Share:

श्रीनगर : गत 24 अप्रैल को श्रीनगर के लाल चौक में लड़कियों द्वारा पथराव की घटना को देखते हुए सरकार ने जम्मू--कश्मीर में सुरक्षाबल के जवानों पर पथराव की घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने महिला इंडिया रिजर्व बटालियन खड़ी करने का निर्णय किया है. जम्मू-कश्मीर में तैनाती के लिए 1000 महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी.

इस बारे में गृह मंत्रालय के एक अधिकारी से मिली जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर में तैनाती के लिए 1000 महिला पुलिसकर्मियों की भर्ती की जाएगी. ये महिला पुलिसकर्मी केंद्र सरकार की नवगठित पांच भारतीय रिजर्व बटालियनों का हिस्सा होंगी. हर बटालियन का खर्च करीब 61 करोड़ होगा जिसका 75 फीसदी खर्च केंद्र सरकार उठाएगी. स्मरण रहे कि केंद्र सरकार की रिजर्व बटालियनों में भर्ती होने वाले पुलिसकर्मियों की तैनाती उनके अपने गृह राज्य में ही की जाती है.

गौरतलब है कि देशभर में कुल 144 रिजर्व बटालियनें मौजूद हैं.वहीं नई पांचों बटालियन में पुलिसकर्मियों की भर्ती के लिए 5 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी. इनके लिए जम्मू-कश्मीर के लगभग 1.40 लाख युवाओं ने आवेदन किया है. इनमें करीब 6 हजार महिला आवेदक हैं. इनमें से 60 पद राज्य के सीमावर्ती इलाकों के आवेदकों के लिए आरक्षित रखे गए हैं.चयन के पश्चात महिला पुलिसकर्मियों को मुख्य रूप से कश्मीर घाटी में पथराव और कानून व्यवस्था से जुड़ी ड्यूटी में तैनात किया जाएगा.

यह भी देखें

कश्मीर में फेसबुक, ट्विटर सहित 22 सोशल साइट्स पर लगा प्रतिबंध

पाक की ओर से आतंकी कार्रवाई होने पर भारत करेगा सर्जिकल स्ट्राइक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -