सेनाध्यक्ष बिपिन रावत पांच दिवसीय मालदीव दौरे के लिए रवाना
सेनाध्यक्ष बिपिन रावत पांच दिवसीय मालदीव दौरे के लिए रवाना
Share:

नई दिल्लीः भारत के थल सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत पांच दिनों के मालदीव दौरे पर रवाना हो गए हैं। अपने इस दौरे पर वह मालदीव की सरकार और वहां के सैन्य प्रमुख से मुलाकात करेंगे। सेना प्रमुख के यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच घनिष्ठ द्विपक्षीय रक्षा संबंधों को मजबूत करना है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार जनरल विपिन रावत मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया अहमद दीदी, विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद और रक्षा बलों के प्रमुख जनरल अब्दुल्ला शामल से मिलकर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

अपने पांच दिवसीय दौरे के दौरान आर्मी चीफ राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह से भी मुलाकात करेंगे। उनकी इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य मालदीव के साथ भारत के संपूर्ण रक्षा एंव सुरक्षा सहयोग को बढ़ावा देना है। सेना प्रमुख मालदीव की राजधानी माले में क्षेत्र के लिए भारत के सुरक्षा परिप्रेक्ष्य पर व्याख्यान देंगे। सेना प्रमुख बिपिन रावत चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख बन गए हैं।

उनसे पहले यह पद वायु सेना अध्यक्ष बीएस धनोआ के पास था। यह पद वरिष्ठतम सदस्य को रोटेशन के आधार पर रिटायरमेंट तक दिया जाता है। सेना प्रमुख बिपिन रावत अपने रिटायरमेंट तक सीओएससी के चेयरमैन बने रहेंगे। चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी में सेना, नौसेना और वायुसेना प्रमुख होते हैं और वरिष्ठतम सदस्य को इसका हेड नियुक्त किया जाता है। भारत में इस पद की मांग लंबे समय से हो रही थी। 

रामपुर से भाजपा उम्मीदवार बोले, पीएम मोदी की योजनाएं सिर्फ हिन्दुओं के लिए नहीं...

ग़ाज़ियाबाद में वास्ते प्लास्टिक से बनाई गई सड़क, महापौर ने किया उद्घाटन

अब एक नहीं बल्कि 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खुलेगा कान्हा नेशनल पार्क

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -