आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, देश की तीनों सेनाएं करेंगी रिपोर्ट
आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले CDS, देश की तीनों सेनाएं करेंगी रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: इंडियन आर्मी चीफ बिपिन रावत देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) बन गए हैं। केंद्र सरकार ने रविवार को ही CDS पोस्ट के लिए आयु की सीमा बढ़ाई थी। बता दें कि रावत 31 दिसंबर को सेनाध्यक्ष पद से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। रावत के स्थान पर मनोज मुकुंद नरवणे नए सेना प्रमुख होंगे। बता दें कि रक्षा मंत्रालय ने सेना नियमों, 1954 में कार्यकाल और सेवा के नियमों में बदलाव किया है।

मंत्रालय ने 28 दिसंबर को जारी की गई अपनी अधिसूचना में कहा है कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) या ट्राई-सर्विसेज चीफ 65 साल की उम्र तक सेवा दे सकेंगे। इसमें कहा गया है कि, ‘बशर्ते की केंद्र सरकार अगर आवश्यक समझे तो जनहित में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ की सेवा को विस्तार दे सकती है।’ जनरल बिपिन रावत, आर्मी चीफ के पद से 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होंगे। मौजूदा नियमों के मुताबिक, तीन सेवाओं के चीफ 62 साल की आयु तक या तीन वर्ष तक सेवा दे सकते हैं।

इससे पहले पीएम  मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने 24 दिसंबर को CDS पोस्ट और इसके चार्टर एवं ड्यूटीज को स्वीकृति दे दी थी। आपको बता दें कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ का पद तीनों सेनाओं का चीफ होता है। 1999 के कारगिल की लड़ाई के बाद से सुरक्षा विशेषज्ञ इसकी मांग करते रहे हैं। कारगिल के बाद तत्कालीन उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी के नेतृत्व में बने ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GOM) ने भी तीनों सेनाओं के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए CDS की सिफारिश की थी।

CAA जागरुकता कार्यक्रम और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पार्टी महासचिवों से मुलाकात करेंगे नड्डा

नेशनल शूटिंग चैंपियनशिप: इस निशानेबाज ने जीता स्वर्ण पदक, जीतू ने टीम को दिलाया गोल्ड मैडल

flipkart ,amazon को टक्कर देने और E-Commerce सेक्टर में अपना हाथ जमाने के लिए तैयार है Reliance

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -