बहुत ही कम उम्र में आरिफ ने शुरू कर दी थी स्कीइंग, आज बना चुके है अपना बड़ा नाम
बहुत ही कम उम्र में आरिफ ने शुरू कर दी थी स्कीइंग, आज बना चुके है अपना बड़ा नाम
Share:

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक 2022 की शुरुआत भी हो गई है. इस ओलंपिक में आरिफ खान इंडिया की ओर से भाग लेने वाले इकलौते एथलीट भी है . जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग से ताल्लुक रखने वाले आरिफ 13 फरवरी को विशाल स्लैलम इवेंट और 16 फरवरी को स्लैलम इवेंट में प्रतिस्पर्धा करते हुए नज़र आने वाले है. आरिफ का 4 वर्ष की छोटी सी आयु में स्कीइंग से परिचय हुआ. पहाड़ो के मध्य रहने वाले आरिफ को क्रिकेट, फुटबॉल पसंद थे, लेकिन इन खेलों को खेलने के लिए मैदान की जरुरत थी. आरिफ के पिता स्कीइंग उपकरण भी बेच रहे थे, ऐसे में आरिफ ने भी स्कीइंग करने की सोची. पिता ने बेटे के सपने को पूरा करने के लिए अपने दुकान के बाहर एक छोटा सा स्लोप तैयार किया.

जिसके उपरांत आरिफ ने धीरे-धीरे स्कीइंग के गुर सीखने शुरु किए और 10 वर्ष की आयु में इस खेल से जुड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लेना शुरु कर चुके है. वर्ष 2002 में आरिफ ने 12 वर्ष की आयु में राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में स्कीइंग का गोल्ड मेडल भी जीत लिया है. 16 वर्ष की आयु में आरिफ ने जापान में आयोजित जूनियर इंटरनेशनल स्कीइंग फेडरेशन के इवेंट में शिरकत की. आरिफ खान ने अपना शानदार प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. वर्ष 2011 में उत्तराखंड में आयोजित दक्षिण एशियाई शीतकालीन खेलों में आरिफ ने अपने प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरना शुरू कर दी है. उस एशियाई खेलों के बीच आरिफ ने स्लैलमम और जाइंट स्लैलम स्पर्धाओं में दो स्वर्ण पदक भी अपने नाम कर चुके है.

आरिफ ने दुबई में ओलंपिक क्वालिफायर में अल्पाइन स्कीइंग स्लैलम श्रेणी में अपना कोटा प्राप्त करने के एक माह के उपरांत बीते वर्ष दिसंबर में मोंटेनेग्रो में आयोजित एक प्रतियोगिता के माध्यम से ज्यांट स्लैलम का कोटा पक्का कर दिया है. जिसके साथ ही  31 वर्ष के आरिफ शीतकालीन ओलंपिक के 2 स्पर्धाओं में सीधे कोटा स्थान हासिल करने वाले पहले इंडियन बने.

टाटा ओपन में रोहन और राजकुमार की जोड़ी ने किया कमाल, अपने नाम किया एक और खिताब

सुनील ने रचा इतिहास, आईएसएल के इतिहास में करे सबसे अधिक गोल

रजनी कृष्णन ने अपने नाम किया 10वां राष्ट्रीय खिताब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -