नाक पर हो रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स से है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
नाक पर हो रहे जिद्दी ब्लैकहेड्स से है परेशान? तो इन ट्रिक्स से पाएं छुटकारा
Share:

ब्लैकहेड्स, त्वचा की एक आम समस्या, कई व्यक्तियों के लिए चिंता का कारण हो सकती है। बढ़ते प्रदूषण और धूल और गंदगी के संपर्क में आने से अक्सर चेहरे के विभिन्न क्षेत्रों जैसे नाक, गाल या ठुड्डी पर ब्लैकहेड्स बन जाते हैं। ये भद्दे हो सकते हैं और त्वचा की समग्र बनावट को प्रभावित कर सकते हैं। हालाँकि बहुत से लोग सफ़ाई के लिए महंगे सैलून उपचारों का सहारा लेते हैं, लेकिन यह हमेशा आवश्यक नहीं होता है। ऐसे सरल और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो बिना किसी परेशानी के जिद्दी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

ब्लैकहेड्स के लिए घरेलू उपचार:
नींबू का रस, हल्दी और दालचीनी:

नींबू का रस, हल्दी पाउडर और दालचीनी पाउडर का एक शक्तिशाली संयोजन ब्लैकहेड्स को हटाने में सहायता कर सकता है। इस उपाय को तैयार करने के लिए एक बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर लें, उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और इसमें 3-4 बूंद नींबू का रस मिलाएं। एक पेस्ट बनाएं और इसे प्रभावित क्षेत्रों, जैसे नाक या ब्लैकहैड-प्रवण क्षेत्रों पर लगाएं। इसे लगभग 15 मिनट तक लगा रहने दें, जिससे यह सूख जाए। एक नम कपड़े या सूती पैड का उपयोग करके पेस्ट को हटा दें। हल्दी में जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जबकि दालचीनी रक्त परिसंचरण में सुधार करती है, त्वचा के छिद्रों को कसती है। नींबू त्वचा के छिद्रों को कसने में मदद करता है, ब्लैकहेड्स की पुनरावृत्ति को रोकता है।

हल्दी और शहद:
एक सरल लेकिन प्रभावी उपाय में मध्यम मात्रा में हल्दी के साथ 2-3 बड़े चम्मच शहद मिलाना शामिल है। इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाले क्षेत्रों पर फेस मास्क की तरह लगाएं। इसे लगभग 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धोने से पहले मास्क पर गोलाकार गति में धीरे से मालिश करें। शहद त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो इसे ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए एक उत्कृष्ट घटक बनाता है।

ब्लैकहेड्स से निपटने के लिए हमेशा सैलून जाने की आवश्यकता नहीं होती है। घरेलू उपचार, जैसे नींबू, हल्दी, दालचीनी और शहद जैसे प्राकृतिक तत्व भी उतने ही प्रभावी हो सकते हैं। ये उपाय न केवल आपके पैसे बचाते हैं बल्कि साफ, चमकदार त्वचा में भी योगदान करते हैं। सप्ताह में 2-3 बार इन आसान-से अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप लगातार ब्लैकहेड्स से निपटने में उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

Covid Update: बीते 24 घंटों में देश में 702 नए केस दर्ज, सक्रीय मामलों की संख्या 4000 के पार

मर चुकी पत्नी को पति ने कर दिया जिंदा, मामला जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

'हार्ट अटैक' के लिए वरदान साबित होगी 7 रुपये की 'राम किट', तुरंत सेवन से बचेगी जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -