सूखी खांसी से हो गए है परेशान? तो घबराएं नहीं करें ये काम
सूखी खांसी से हो गए है परेशान? तो घबराएं नहीं करें ये काम
Share:

मौसम में बदलाव अक्सर वायरल बुखार लाता है, जो ज्यादातर व्यक्तियों के लिए ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण के साथ एक आम घटना है। पोस्ट-वायरल खांसी, जो बुखार कम होने के बाद भी बनी रहती है, कई लोगों के लिए काफी परेशानी का कारण बन सकती है। मरीजों को सूखी खांसी के साथ-साथ सीने में भारीपन और दर्द का अनुभव होता है। खांसी का समय अलग-अलग हो सकता है, यह अक्सर सुबह कम स्पष्ट होती है और दोपहर के बाद तेज हो जाती है। इस स्थिति के साथ सिरदर्द, आंखों में जलन या शरीर में गर्मी महसूस होना जैसे लक्षण भी हो सकते हैं। यदि आप या आपके घर का कोई सदस्य ऐसी समस्याओं का सामना कर रहा है, तो निम्नलिखित युक्तियाँ सहायक हो सकती हैं।

लम्बी अवधि के लिए तैयार रहें
यदि आप वायरल संक्रमण से उबर चुके हैं और अभी भी सूखी खांसी का अनुभव कर रहे हैं, तो घबराएं नहीं। यह आम है, लेकिन लापरवाही से लंबे समय तक खांसी बनी रह सकती है। वायरल के बाद की खांसी 3 से 8 सप्ताह तक रह सकती है। इसलिए, यदि आपकी खांसी लंबे समय तक बनी रहती है, तो घबराने या नकारात्मक विचार मन में लाने से बचें। यदि कोई संदेह हो तो डॉक्टर से सलाह लें और अपनी जांच कराएं। कुछ मामलों में, विटामिन डी और बी12 की कमी के कारण ठीक होने में समय लग सकता है। इन स्तरों का परीक्षण कराना उचित है।

लापरवाही से बचें
इस स्थिति में, सूखी खांसी का मतलब बलगम की अनुपस्थिति है। इससे यह और अधिक कष्टकारी हो जाता है। शुरुआत में सतर्क रहने से जटिलताओं से बचने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वायरल संक्रमण के बाद हमारे श्वसन तंत्र और फेफड़ों में सूजन आ जाती है। लगातार खांसी होने से यह समस्या बढ़ जाती है और आमतौर पर यह एक निश्चित अवधि के बाद ही ठीक हो जाती है। लंबे समय तक खांसी रहने से बहुत अधिक ऊर्जा खर्च होती है और शरीर के अन्य भागों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। वायरल बुखार से ठीक होने के बाद अगर आपको खांसी का अनुभव हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लेना बेहतर है। ज्यादातर मामलों में, डॉक्टर एलर्जी की दवा या एंटीहिस्टामाइन लिखते हैं। स्व-चिकित्सा करने से बचें।

बचाव के लिए अदरक
घरेलू उपचार के तौर पर जितना हो सके आराम करना जरूरी है। ज्यादा बोलने या चिल्लाने से बचें. अदरक में प्राकृतिक एंटीहिस्टामाइन गुण होते हैं। आप अदरक को धोकर और छीलकर सुबह-शाम इसका सेवन कर सकते हैं। फलों के सेवन में सावधानी बरतें क्योंकि सभी फल इस खांसी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते हैं; कुछ फल हिस्टामाइन को ट्रिगर कर सकते हैं। अनानास फायदेमंद हो सकता है.

तत्काल राहत के लिए भाप लें
भाप लेने से आराम मिलता है। दिन में तीन बार सुबह, दोपहर और शाम को भाप लें। यह आपके फेफड़ों और श्वसन पथ को खोलने में मदद करता है, जिससे सूजन से राहत मिलती है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें। यदि सादा पानी स्वादिष्ट नहीं है, तो आप नारियल पानी, ग्रीन टी या नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। विटामिन सी फायदेमंद हो सकता है. आप संतरे का जूस या आंवले का जूस जैसे जूस का भी सेवन कर सकते हैं।

अँधेरी रात में गाज़ा पर इजराइल की एयर स्ट्राइक, 45 फिलिस्तीनियों की मौत, कई घायल, Video

हमास के 60 आतंकियों को मारकर अपने 250 लोग छुड़ा लाया इजराइल, जारी किया ऑपरेशन का Video

40 के बाद ऐसे रखें त्वचा को चमकदार और मुलायम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -