हमास के 60 आतंकियों को मारकर अपने 250 लोग छुड़ा लाया इजराइल, जारी किया ऑपरेशन का Video
हमास के 60 आतंकियों को मारकर अपने 250 लोग छुड़ा लाया इजराइल, जारी किया ऑपरेशन का Video
Share:

जेरूसेलम: इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने आज शुक्रवार (13 अक्टूबर) को गाजा बॉर्डर के पास सूफा सैन्य चौकी से 250 बंधकों को छुड़ाने के लिए अपने विशिष्ट बलों द्वारा किए गए ऑपरेशन का एक वीडियो साझा किया है। IDF ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें गाजा सुरक्षा सीमा के आसपास 7 अक्टूबर को सूफा सैन्य चौकी पर नियंत्रण हासिल करने के लिए एक सहयोगी मिशन में फ्लोटिला 13 विशिष्ट इकाई की तैनाती पर प्रकाश डाला गया।

इसके बाद हुए ऑपरेशन के दौरान, 250 से अधिक इजराइली बंधकों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया, और 60 से अधिक हमास आतंकवादियों को मार गिराया गया। इसके अतिरिक्त, विशिष्ट इकाई ने 26 हमास आतंकवादियों को जिन्दा भी पकड़ लिया, उनमें हमास दक्षिणी नौसेना डिवीजन का उप कमांडर मोहम्मद अबू अली भी शामिल था। इजराइली सेना ने गाजा पट्टी पर विनाशकारी हवाई हमलों की एक श्रृंखला शुरू की, और संभावित जमीनी आक्रमण की तैयारी थी। इज़राइल ने कहा था कि, गाज़ा की पूर्ण नाकाबंदी तब तक जारी रहेगी, जब तक कि हमास के आतंकियों से एक-एक इजराइली को रेस्क्यू नहीं कर लिया जाता। 

 

आतंकी संगठन हमास द्वारा शासित घनी आबादी वाले गाजा क्षेत्र में जमीनी हमले में, घर-घर की गहन लड़ाई को देखते हुए, दोनों पक्षों में और भी अधिक हताहत होने की संभावना है। शनिवार को हमास द्वारा किए गए हमले और उसके बाद के छोटे हमलों में 247 सैनिकों सहित इज़राइल में 1,300 से अधिक लोग हताहत हुए हैं, जो दशकों से देश में अनदेखी हिंसा के स्तर को दर्शाता है। दोनों पक्षों के अधिकारियों के अनुसार, जवाबी कार्रवाई में, इजरायली बमबारी ने गाजा में 1,530 से अधिक लोगों की जान ले ली है। इज़राइल का दावा है कि उसकी सीमाओं के अंदर लगभग 1,500 हमास आतंकवादी मारे गए, और माना जाता है कि गाजा में हताहत हुए कई लोग हमास के सदस्य थे। दोनों तरफ से हजारों लोग घायल हुए हैं।

 

हवाई हमलों से विस्थापित लोगों की संख्या में एक ही दिन में 25% की वृद्धि हुई, 23 लाख की आबादी में से 423,000 लोगों ने मुख्य रूप से संयुक्त राष्ट्र-प्रशासित स्कूलों में शरण ली है। सहायता अधिकारियों के अनुसार, घायल मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या और घटती आपूर्ति से जूझ रहे अस्पतालों के पास बिजली कटने से पहले केवल कुछ दिनों का ईंधन बचा है। स्थिति से अभिभूत एम्बुलेंस कर्मचारियों के पास गाजा के सबसे बड़े अस्पताल, शिफ़ा में और जगह नहीं थी। गुरुवार को स्वास्थ्य अधिकारियों की रिपोर्ट के अनुसार, हवाई हमलों में चौदह स्वास्थ्य सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गई थीं, इसलिए अस्पताल की पार्किंग में कई बॉडी बैग लाइन में लगे हुए थे। बुधवार को, गाजा के एकमात्र बिजली स्टेशन में ईंधन खत्म हो गया और परिचालन बंद हो गया, जिससे आवश्यक प्रकाश व्यवस्था के लिए केवल बिखरे हुए निजी जनरेटर बचे हैं।

'हम मानवों के लिए मानवतावादी हैं, हमें नैतिकता मत सिखाओ..', इजराइल की दो टूक, कहा - गाज़ा की घेराबंदी नहीं खुलेगी

'इजराइल तो सिर्फ पहला टारगेट, पूरी दुनिया में निजाम लाएंगे, एक भी यहूदी और ईसाई..', हमास के आतंकी सरगना महमूद अल जहर का Video

'हमास' के बाद अब आतंकी संगठन 'हिजबुल्लाह' भी इजराइल के लिए बना खतरा, अमेरिका ने पहले ही दे दी चेतावनी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -