क्या आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं? ये हैं वो 5 देश जहां बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय पर्यटक
क्या आप विदेश जाने की योजना बना रहे हैं? ये हैं वो 5 देश जहां बिना वीजा के घूम सकते हैं भारतीय पर्यटक
Share:

विदेश यात्रा करना कई लोगों के लिए एक सपना है, और यदि आप एक भारतीय पर्यटक हैं, तो कुछ शानदार गंतव्य हैं जिन्हें आप वीजा प्राप्त करने की परेशानी के बिना देख सकते हैं। ये देश गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और विविध संस्कृतियों का अनुभव करने का मौका देते हैं। अपना बैग पैक करें क्योंकि हम भारतीय यात्रियों के लिए शीर्ष 5 वीज़ा-मुक्त गंतव्यों का अनावरण कर रहे हैं।

1. मालदीव: एक उष्णकटिबंधीय स्वर्ग

मालदीव, अपनी लुभावनी मूंगा चट्टानों और फ़िरोज़ा पानी के साथ, भारतीय पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग है। अपने शानदार रिसॉर्ट्स के लिए जाना जाने वाला यह द्वीप राष्ट्र भारतीयों को 90 दिनों तक वीजा-मुक्त रहने की अनुमति देता है। बिना वीज़ा की आवश्यकता के पानी के ऊपर बने बंगलों और जीवंत समुद्री जीवन की सुंदरता में डूब जाएँ।

2. नेपाल: एक पड़ोसी पलायन

नेपाल, हमारा मित्रवत पड़ोसी, भारत के साथ एक निर्बाध सीमा साझा करता है, जो इसे एक आदर्श वीज़ा-मुक्त गंतव्य बनाता है। हिमालय की भूमि आश्चर्यजनक पहाड़ी परिदृश्य, समृद्ध संस्कृति और गर्मजोशीपूर्ण आतिथ्य प्रदान करती है। चाहे आप एवरेस्ट क्षेत्र में ट्रैकिंग कर रहे हों या काठमांडू की खोज कर रहे हों, नेपाल में हर यात्री के लिए कुछ न कुछ है।

2.1. नेपाल में हिमालयन एडवेंचर्स

एवरेस्ट बेस कैंप या अन्नपूर्णा सर्किट तक ट्रैकिंग करते हुए, हिमालय के माध्यम से एक अविस्मरणीय यात्रा पर निकलें। लुभावने परिदृश्य और जीवंत संस्कृति आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

3. श्रीलंका: शांत द्वीप वाइब्स

श्रीलंका, जो अपने हरे-भरे परिदृश्यों और ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है, भारतीयों को 30 दिनों तक वीज़ा-मुक्त यात्रा की अनुमति देता है। प्राचीन शहर अनुराधापुरा से लेकर मिरिसा के प्राचीन समुद्र तटों तक, श्रीलंका भारतीय यात्रियों के लिए विविध प्रकार के अनुभव प्रदान करता है।

3.1. श्रीलंका में सांस्कृतिक चमत्कार

पोलोन्नारुवा और सिगिरिया के प्राचीन खंडहरों का अन्वेषण करें, जो वास्तुशिल्प के चमत्कारों से आश्चर्यचकित हैं जो श्रीलंका के समृद्ध इतिहास को दर्शाते हैं।

4. मॉरीशस: एक उष्णकटिबंधीय पलायन

उष्णकटिबंधीय पलायन की चाह रखने वालों के लिए, मॉरीशस हिंद महासागर में एक वीज़ा-मुक्त रत्न है। अपने सफेद रेतीले समुद्र तटों, साफ नीले पानी और जीवंत मूंगा चट्टानों के साथ, मॉरीशस एक तरोताजा छुट्टी की तलाश कर रहे भारतीय पर्यटकों के लिए एक स्वर्ग है।

4.1. मॉरीशस में जल रोमांच

ब्लू बे मरीन पार्क में स्नॉर्कलिंग से लेकर ट्रौ ऑक्स सेर्फ़्स में पानी के नीचे की दुनिया की खोज तक रोमांचक जल गतिविधियों में शामिल हों।

5. भूटान: खुशियों की भूमि

अपने सकल राष्ट्रीय प्रसन्नता सूचकांक के लिए जाना जाने वाला भूटान एक अद्वितीय गंतव्य है जो भारतीय पर्यटकों के लिए वीज़ा-मुक्त प्रवास प्रदान करता है। शांत मठ, आश्चर्यजनक परिदृश्य और भूटान की सांस्कृतिक समृद्धि इसे एक आदर्श अवकाश बनाती है।

5.1. थिम्पू और पारो: सांस्कृतिक आनंद

राजधानी, थिम्पू और प्रतिष्ठित टाइगर्स नेस्ट मठ के घर, सुरम्य पारो घाटी की खोज करके भूटान के आकर्षण की खोज करें। ये वीज़ा-मुक्त गंतव्य भारतीय पर्यटकों को वीज़ा आवेदन की परेशानी के बिना विविध संस्कृतियों, प्राकृतिक आश्चर्यों और ऐतिहासिक चमत्कारों का पता लगाने का अवसर प्रदान करते हैं। चाहे आप मालदीव के उष्णकटिबंधीय समुद्र तट, नेपाल के हिमालयी परिदृश्य, श्रीलंका की सांस्कृतिक समृद्धि, मॉरीशस का स्वर्ग, या भूटान की खुशी पसंद करते हों, एक आदर्श गंतव्य आपका इंतजार कर रहा है।

संसद में हंगामे और सांसदों के निलंबन के बीच राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल पास

संसद में हंगामा करने वाले सांसदों पर बड़ा एक्शन, अधीर रंजन सहित कुल 47 सांसद निलंबित, आगबबूला हुआ विपक्ष

'एक महीने की तनख्वाह गई..', कांग्रेस को 1.38 लाख का दान देकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, वायरल Video पर चुटकी ले रहे लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -