संसद में हंगामे और सांसदों के निलंबन के बीच राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल पास
संसद में हंगामे और सांसदों के निलंबन के बीच राज्यसभा में जम्मू कश्मीर से जुड़े दो अहम बिल पास
Share:

नई दिल्ली: पिछले हफ्ते हुई संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर संयुक्त विपक्ष के गतिरोध के बीच राज्यसभा ने सदन में आने के 10 मिनट के भीतर जम्मू-कश्मीर पर दो अलग-अलग विधेयक पारित किए। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानद राय ने एक-एक करके जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023 और केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और पारित करने के लिए सदन में पेश किया।

चूंकि विपक्ष ने इन विधेयकों पर चर्चा में भाग नहीं लिया और सदन के वेल में आकर नारेबाजी की और 13 दिसंबर को लोकसभा में हुई सुरक्षा उल्लंघन की घटना पर गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग की, जिसके बाद उच्च सदन ने बिना किसी बहस के ध्वनि मत के माध्यम से  इन्हें पारित कर दिया। बता दें कि, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023, जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन करना चाहता है। बिल पिछले हफ्ते लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। यह विधेयक, लगभग यथासंभव, जम्मू और कश्मीर विधान सभा में सभी निर्वाचित सीटों में से एक तिहाई महिलाओं के लिए आरक्षित रखता है। यह आरक्षण विधानसभा में अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) के लिए आरक्षित सीटों पर भी लागू होगा। 

इस विधेयक के लागू होने के बाद होने वाली जनगणना के प्रकाशित होने के बाद आरक्षण प्रभावी होगा। जनगणना के आधार पर महिलाओं के लिए सीटें आरक्षित करने के लिए परिसीमन किया जाएगा। आरक्षण 15 साल के लिए रहेगा। हालाँकि, यह संसद द्वारा बनाए गए कानून द्वारा निर्धारित तिथि तक जारी रहेगा। महिलाओं के लिए आरक्षित सीटें प्रत्येक परिसीमन के बाद घुमाई जाएंगी, जैसा कि संसद द्वारा बनाए गए कानून द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

वहीं, केंद्र शासित प्रदेश सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 में जम्मू-कश्मीर और पुडुचेरी विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। यह विधेयक पिछले सप्ताह लोकसभा द्वारा पारित किया गया था। विधेयक पुडुचेरी विधानसभा में सभी निर्वाचित सीटों में से एक तिहाई महिलाओं के लिए आरक्षित करता है। यह विधानसभा में अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए आरक्षित सीटों पर भी लागू होगा। 

संसद में हंगामा करने वाले सांसदों पर बड़ा एक्शन, अधीर रंजन सहित कुल 47 सांसद निलंबित, आगबबूला हुआ विपक्ष

'एक महीने की तनख्वाह गई..', कांग्रेस को 1.38 लाख का दान देकर बोले मल्लिकार्जुन खड़गे, वायरल Video पर चुटकी ले रहे लोग

'हम इस बार नरेंद्र मोदी की सरकार को उखाड़ फेंकेंगे...', दिल्ली में बोले लालू यादव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -