दिवाली-छठ पर क्या आप भी जा रहे है घर, तो ऐसे ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट
दिवाली-छठ पर क्या आप भी जा रहे है घर, तो ऐसे ट्रेन में मिलेगा कंफर्म टिकट
Share:

नई दिल्ली: भारत त्याहारों का देश है। यहां किसी ना किसी कोने में प्रत्येक दिन त्योहार मनाए जा रहे होते हैं। अक्टूबर का माह दिवाली, दशहरा, छठ पूजा जैसे कई खास त्योहारों के लिए जाना जाता है। प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह त्योहारों के विशेष अवसर पर अपने घर-परिवार के पास रहे, किन्तु यह दिन उनके लिए अधिक भारी होता है जो घर से दूर रहकर पढ़ाई एवं नौकरी करते हैं। मन में घर जाने की बहुत इच्छा होती है, मगर छुट्टी न मिलने के कारण तो कभी साधन न मिलने के कारण घर जाना कैंसिल हो जाता है। कई बार मन में होता है कि वो घर जाएं मगर त्योहारों के सीजन में फ्लाइट के टिकट महंगे हो जाते हैं तथा ट्रेनों में सीटें फुल हो जाती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे ट्रेन में आपको टिकट सरलता से मिल जाएगा।

अक्टूबर महीने में पड़ने वाले त्योहारों के कारण सितंबर महीने में ही ट्रेन की टिकटें बुक होने लगती हैं। इस बात को बतौर आप रिमाइंडर ले सकते हैं। यदि आप घर जाने की सोच रहे हैं तो अभी से ट्रेन की टिकट बुक कर लें। इस वक़्त ये सरलता से मिल जाएगा मगर बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश एवं दूसरे स्थानों पर जाने वाली ट्रेनों में आपको बहुत भीड़ दिखेगी।

त्योहारों में चलती हैं स्पेशल ट्रेनें:-
भारतीय रेलवे त्योहारों के अवसर पर कई खास ट्रेनें चलाता है। इन ट्रेनों के बारे में ऑनलाइन चेक करते रहें। इन सब में सरलता से टिकट मिल जाता है। इन ट्रेनों में अपना रिजर्वेशन कराने के लिए भारतीय रेलवे के पोर्टल पर जाएं। इन ट्रेनों का संचालन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड जैसे रूट पर अधिक किया जाता है।

तत्काल के माध्यम से भी आप ट्रेन में कंफर्म सीट पा सकते हैं किन्तु फिर भी परेशानी आए तो विंडो टिकट का विकल्प भी है। इससे आप ट्रेन में सफर कर सकते हैं तथा आपसे कोई फाइन भी नहीं वसूला जाएगा। विंडो टिकट लेने का ये लाभ है कि यदि ट्रेन में जगह खाली होती है तो टीटी से बात करके सीट मिल जाती है। यदि आपके पास पैसे थोड़े अधिक हैं तो प्रीमियम तत्काल भी एक अच्छा ऑप्शन है। इसके लिए आप IRCTC के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।

श्री हरसिद्धि भक्त मंडल की 48 वीं साधारण सभा सम्पन्न, हुए कई अहम निर्णय

इस मामूली बात को लेकर हुआ था विवाद, इलाज के दौरान तोडा दम

युवक ने बनाया नहाते हुए महिला का वीडियो, फिर जो किया वो कर देगा हैरान  

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -